Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

किराना दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें

Category: business-idea » by: Monika » Update: 2024-05-20

नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी खुद का बिजनस शुरू करने का प्लान बना रहे है तो में आपके लिए इस लेख में किराना की दुकान खोलने का प्लान और किराना दुकान के लिए लोन लेने की जानकारी लेकर आया हूँ, जिससे आप आसानी से किराना दुकान के बिजनस के बारे में जानकर के बैंक से लोन ले सकते है. किराना दुकान का व्यवसाय आज के समय में अधिक चलने वाला और कम पैसे में शुरू होने वाला बिजनस है आप किराना दुकान को अपने गाँव में या शहर में खोल सकते है. किराना दुकान खोलने के लिए दस से बीस लाख रुपए तक का एक बार इन्वेस्टमेंट करना होगा इसके बाद आप इस पैसे से ही अपना बिजनस आगे बढ़ा सकते है लेकिन आपको किराना दुकान चलाने का कुछ अनुभव होना भी बेहद जरुरी है.

Kirana Dukan Kholne ke liye Loan Kaise Milegaक्योंकि वर्तमान में किराना दुकान में भी कम्पीटीशन बहुर जोरो से है, इसी लिए किराना दुकान का अनुभव आपके बिजनस को आगे बढ़ाने में लाभदायक होने वाला है. किराना दुकान खोलने के लिए अगर आपके पास पैसा नही है तो आप ऐसे में बैंक से बिजनस लोन प्राप्त कर सकते है. किराना दुकान के लिए लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले लोन की एक रिपोर्ट तैयार करें, जिसमे आपको दुकान में सामान के खर्च और जगह के बारे में जानकारी का विवरण दिखाना होगा.

किराना दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें - Kirana Dukan Kholne ke liye Loan Kaise Milega

वर्तमान में हमारी सरकार और बांकिंग कंपनियां देश के बेरोजगार युवाओं को खुद का बिजनस शुरू करने का सुनहरा मौका देने के लिए बिजनस लोन दिया जा रहा है, अगर आप भी अपने गाँव में या शहर में किराना की दुकान खोलना चाहते है लेकिन आपके पास में दुकान के बजट के अनुसार पैसा कम है तो आप अब बैंक से किराना दूकान खोलने के लिए आसानी से बिजनस लोन प्राप्त कर सकते है. आप किराना दूकान खोलने के लिए 5 से 20 लाख रुपए तक का लोन आसानी से ले सकते है.

लेकिन आपको किसी भी बैंक से लोन लेने से पहले बैंक द्वारा लोन पर लगने वाले ब्याज और चुकाने की अवधि के बारे में अवश्य जानना चाहिए क्योंकि सभी बैंक का बिजनस लोन पर अलग अलग ब्याज दर और शर्ते लागु होती है. आपको किराना दुकान खोलने के लिए लोन लेने से पहले बिजनस में आने वाले खर्च और अन्य लागतों का हिसाब लगा लेना है, क्योंकि अभी बढती महंगाई के हिसाब से किराना दुकान खोलने के लिए कम से कम 15 लाख रुपए का आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा.

यह भी पढ़े -

ड्राइविंग स्कूल बिज़नस शुरू कैसे करे

ट्यूशन बिज़नस शुरू करे 0 लागत के साथ और कमायें लाखों

कम लागत के बेस्ट 100 छोटे बिज़नस कि लिस्ट

किराना दुकान खोलने के लिए कितना खर्चा आता है?

हमें कोई भी बिजनस शुरू करने से पहले उस पर आने वाली लागत और अन्य खर्चो का पता होना चाहिए, आज के समय में किराना दुकान खोलने के लिए कम से कम दस से बीस लाख रुपए खर्च करने होंगे. अगर दुकान आपकी जमीन पर है तो किराया का खर्चा बचेगा. किराना की दुकान खोलते समय आपको सबसे पहले अधिक बिकने वाले प्रोडक्ट को प्राथमिकता देनी होगी, साथ ही अधिक प्रोडक्ट और कम सख्या में रखने होंगे. अगर आप के पास में दस लाख रुपए है तो आप बाकि के दस लाख रुपए का ऋण प्राप्त कर सकते है.

किराना दुकान खोलने के लिए अच्छी जगह (लोकेशन) चुने

कोई भी बिजनस को बड़ा बनाने में उसकी सही और स्टिक लोकेशन सबसे अधिक महत्पूर्ण होती है, इसी लिए आपको किराना दुकान खोलने के लिए एक अच्छी लोकेशन वाली जगह का चुनाव करना चाहिए, अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो आप अपने गाँव में अधिक आबादी वाली साइड में मेन रस्ते पर दुकान खोलें, इसके आलावा शहर में आप बस स्टेंड या उसके बाहर जहा हर समय अधिक भीड़ रहती हो, उस जगह पर दुकान खोलें. आपकी दूकान की सही लोकेशान आपको बीस से तीस प्रतिशत तक की बिक्री को बढ़ा सकती है.

किराना दुकान खोलने के लिए सामान कहाँ से खरीदे

दोस्तों आपको हमेशा दुकान खोलने से पहले हर एक सामान के डीलर की जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि आप डीलर से सामान खरीदने से अधिक मुनाफा कमा सकते है. आपके अगर आस पास के शहर में डीलर है तो आपको उनसे संपर्क करना चाहिए जिससे आप कम मात्रा में भी अच्छे दामों पर सामान मंगा पाएंगे. नया बिजनस शुरू करने पर आपको पहले अपनी दुकान के लिए अच्छे अच्छे ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी का सामान देकर जोड़ना होगा, क्योंकि किसी भी बिजनस में रेगुलर कस्टमर एक अच्छी भूमिका निभाते है.

मेरे पर्सनल एक्सपीरियंस के मुताबिक हमें दुकान में खुदरा सामान अधिक मंगाने पर कम पैसे में मिलता है, जिससे हम कम मुनाफे में अधिक सामान बेचकर के अधिक से अधिक मुनाफा व नए ग्राहक बना सकते है, साथ ही शुरुआत में आपको अपने बजट के अनुसार दुकान की डेकोरेशन व फर्निचर पर अधिक पैसा नही लगाना है. आपको सिर्फ अपनी दुकान पर शुरुआत में अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट और ग्राहक से बोलचाल का तरीका अच्छा बनाये रखना है, इससे आपको अच्छा बिजनस बनाने में काफी मदद मिलेगी.

किराना दुकान से कितना कमा सकते है?

अगर आप किराना दुकान की खोलने का पलान बना रहें है तो आपने एक बार तो जरुर किराना दुकान से कमाई के बारे में जरुर सोचा होगा, क्योंकि हम सभी कोई भी व्यवसाय पैसा कमाने और लोगो को बेहतर सुविधा देने का उदेश्य से ही शुरू करते है. किराना की दुकान से कमाई का अनुमान लगाये तो अगर अपने किराना दुकान खोलने पर बीस लाख रुपए का खर्चा किया है तो ऐसे में आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपए तो आराम से कमा सकते है लेकिन कमाई आपकी दूकान की अच्छी लोकेशन और आपके ग्राहकों पर डिपेंड करती है. किराना दुकान की दुकान में सभी सामान पर अलग अलग प्रॉफिट रहता है जिससे हम अनुमान से 20 से 30 प्रतिशत का लाभ मान सकते है. जिससे हर दिन 10000 रुपए का सामान बेचते है तो 20 प्रतिशत मार्जिन के रूप में दिन के 2000 से महीने के 60,000 रुपए की कमाई कर सकते है.

यह भी पढ़े -

इवेंट प्लानर्स बिज़नस शुरू करे और हर महीने लाखो कमाए

कुकिंग क्लासेस बिज़नस कैसे शुरू करे (online, offline)

किराना दुकान के लिए लोन की शर्ते और नियम

आपको किराना दुकान खोलने के लिए लोन लेने से पहले लोन के लिए लागु की गई शर्तो और नियमों को जानना आवश्यक होता है, आपको किराना दुकान खोलने के लिए लोन पर लागु शर्तो को निचे दिया गया है -

  • किराना दुकान का बिजनस कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए.
  • आवेदक किसी भी बैंक/ वित्तीय संस्थान में डिफ़ॉल्ट रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए.
  • आपके बिजनस की ग्रोथ ब्लैकलिस्ट में नहीं होनी चाहिए.
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए.
  • आपके पास में सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

किराना दुकान खोलने के लिए लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज

आपको किराना दुकान खोलने के लिए लोन लेने से पहले सभी प्रकार के जरुरी डाक्यूमेंट्स को तैयार करना होगा जिससे आप कम समय में आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है आपको किराना दुकान खोलने के लिए लोन के लिए जरुरी दस्तावेज की सूची को निचे दिया गया है. --

  • बिजनेस रजिस्ट्रेशन प्रूफ
  • करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट के बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • एप्लीकेंट और को–एप्लीकेंट का KYC
  • चालू मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड और पेन कार्ड
  • ओनरशिप प्रूफ
  • दूकान पर पहले से कोई लोन नही होना चाहिए
  • सिबिल स्‍कोर भी अच्‍छा होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

किराना दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें - Kirana Dukan Kholne ke liye Loan Kaise Le

आपको किराना दुकान खोलने के लिए लोन आवेदन हेतु निचे आसान से स्टेप्स में प्रोसेस बताया गया है, आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से किराना दुकान खोलने के लिए लोन लेने हेतु आवेदन कर सकते है. -

  • सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा.
  • बैंक में अधिकारी से लोन से जुडी जानकारी और एप्लीकेशन फॉर्म प्रपत्त करना है.
  • इसके बाद आपको अपनी रिपोर्ट के अनुसार फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरना है.
  • इसके बाद आपको आवश्यक डाक्यूमेंट्स की कॉपी को फॉर्म के साथ में अटेच करना है.
  • अब आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म को बैंक के आधिकारी के पास में जमा करवा देना है.
  • इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके दुकान पर निरक्षण के लिए आयेंगे.
  • अब पूरी जाँच स्टिक मिलने पर आपका लोन पास कर दिया जाएगा.
  • लोन का अमाउंट आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा.

इस प्रकार से दोस्तों आप किराना दुकान खोलने के लिए लोन हेतु कभी भी अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर के आवेदन कर पाएंगे, आप बैंक से किराना दुकान खोलने के लिए लोन से जुडी जानकारी के लिए बैंक के बिजनस हेल्पलाइन नंबर और टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है.

सारांश

दोस्तों आपको हमने इस लेख के माध्यम से किराना दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलता है के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को सरलता से देने का प्रयास किया है. जिससे आप आसानी से अपने खुद का बिजनस शुरू करने के लिए किराना दुकान खोलने के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको किराना दुकान खोलने के लिए लोन से जुडी अधिक जानकारी चाहिए तो आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर के या बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके पुच्छ सकते है. साथ ही अगर आपको इस लेख में दी गई किराना दुकान खोलने के लिए लोन कैसे ले से जुडी जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

किराना दुकान के लिए कितना लोन मिल सकता है?

business-idea

आप किराना दूकान खोलने के लिए 5 से 20 लाख रुपए तक का लोन आसानी से ले सकते है.

किराना दुकान खोलने के लिए कितनी लागत आएगी?

business-idea

आपको किराना दुकान खोलने के लिए कम से कम 15 लाख रुपए का आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा. अगर आप के पास में पांच लाख रुपए है तो आप बाकि के दस लाख रुपए का ऋण प्राप्त कर सकते है.

किराना दुकान से कितनी कमाई कर सकते है?

business-idea

किराना दुकान से कमाई अनुमान से लगभग सभी सामान पर 20 से 30 प्रतिशत का मार्जिन मान सकते है. जिससे हर दिन 10000 रुपए का सामान बेचते है तो 30 प्रतिशत मार्जिन के रूप में दिन के 3000 से महीने के 90,000 रुपए की कमाई कर सकते है.

किराना दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें?

business-idea

आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाकर के अधिकारी से लोन से जुडी जानकारी और एप्लीकेशन फॉर्म प्रपत्त करना है. इसके बाद आपको अपनी रिपोर्ट के अनुसार फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरना है. इसके बाद आपको आवश्यक डाक्यूमेंट्स की कॉपी को फॉर्म के साथ में अटेच करना है. अब आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म को बैंक के आधिकारी के पास में जमा करवा देना है इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके दुकान पर निरक्षण के लिए आयेंगे. अब पूरी जाँच स्टिक मिलने पर आपका लोन पास कर दिया जाएगा.

Comments Shared by People