Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है?

Category: animal-loan » by: Monika » Update: 2024-06-16

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में पशुपालन का व्यवसाय सबसे अधिक मुनाफे वाले बिजनस में से एक है, अगर आप बेरोजगार है और आपको पशुपालन से जुडी जानकारी है तो ऐसे में आप पशुपालन का व्यवसाय कर सकते है क्योंकि सरकार इसमें आपकी मदद करती है. अपने सही सुना है, क्योंकि भारत सरकार देश के लोगो को पशुपालन का व्यवसाय करने के लिए कम ब्याज दर पर पशुपालन लोन दे रही है जिसमे अगर आप भैंस खरीदना चाहते है तो में आपको इस लेख में 10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है? के बारे में जानकारी लेकर आय हूँ.

How much loan can be obtained on 10 buffaloesभैंस पालन करके हम सालाना पांच से दस लाख रुपए तक की कमाई कर सकते है. अगर आप भी यह सोच रहें है की आपको दस भैंस पर कितना लोन मिल जाएगा, तो आपको बता दे, सरकार द्वारा आपको पशुपालन लोन योजना के तहत नाबार्ड द्वारा 3.60 लाख रूपए का लोन प्रदान किया जाता है. जिसमे अगर आप एक दुधारू भेंस खरीदते है तो ऐसे में आपको एक भैंस खरीदने के लिए अधिकतम 60 हजार रुपए का लोन मिल जाता है इस हिसाब से आपको 10 भैंस पर 6 लाख रुपए का लोन मिल जाता है.

10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है?

भारत सरकार देश में पशुपालन को बढ़ावा देने के उदेश्य से सरकारी बैंक और नाबार्ड से किसानों को कम ब्याज दर और सब्सिडी छुट के साथ में लोन उपलब्ध करवा रही है जिसमे अगर कोई भी किसान भैंस पालन करना चाहता है तो वह भैंस खरीदने के लिए भैंस पालन लोन योजना के माध्यम से 3,60,000 रूपए तक का लोन ले सकता है. किसानों को भैंस पालन का व्यवसाय सबसे अधिक मुनाफा देने वाला व्यवसाय है इसमें एक बार पैसा खर्च करने के बाद आप तुरंत कमाई शुरू कर सकते है.

उदाहरण के तौर पर अगर आप दस भैंस खरीदते है तो आप एक भेंस से सुबह शाम का दस से बाहरा किलो दूध बेच सकते है जिसमे दस भैंस का हर दिन एक किवंटल बीस किलो दूध बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है. अगर आपको भैंस पालन के बारे में अच्छी जानकारी है लेकिन आपके पास भैंस खरीदने की लिए पैसा नही है तो ऐसे में आप सरकार की पशुपालन लोन योजना के तहत भैंस खरीदने के लिए आसानी से कम ब्याज दर पर लोन प्राप्ती कर सकते है, साथ ही आपको लोन के ब्याज पर 3 से 4 % तक की सब्सिडी दी जाती है.

यह भी पढ़ें -

सुअर पालन के लिए लोन कैसे ले

भेड़ पालन लोन कैसे मिलता है

मछली पालन लोन कैसे लें, मत्स्य पालन लोन

10 भैंस पर लोन कहाँ मिलेगा

दोस्तों अगर आप भी भैंस पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते है और आप भैंस खरीदने के लिए लोन लेना चाहते है तो आप हमारे देश के सरकारी बैंक या नाबार्ड से पशुपालन लोन ले सकते है. आपको पशुपालन हेतु लोन लेने के लिए आपके नजदीकी बैंक या नाबार्ड के कार्यालय में जाकर के एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. लेकिन भारत के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले किसान व पशुपालक इस लोन योजना के लिए पात्र होंगे. योजना के तहत आपको 10 भैंस पर लोन लेने के लिए आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 1.50 लाख रूपए या इससे कम होनी चाहिए.

10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है?

अगर आपके मन में सवाल आ रहा है की मुझे 10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है? तो आपको बता दे, आपको एक भैंस पर 60,000 रूपए का लोन मिल जाएगा. दो भैंस पर एक लाख बीस हजार और 5 भैंस पर 3,00,000 रुपए का लोन मिल जाता है. ठीक इसी प्रकार से 10 भैंस पर 6 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है. लेकिन आपको भैंस पर लोन लेने से पहले भेंस पालन लोन के लिए एक रिपोर्ट तैयार करनी है जिसके अनुसार आपको भैंस पालन पर लोन मिलता है.

  • 1 भैंस पर लोन राशी अधिकतम - 60,000
  • 2 भैंस पर लोन राशी अधिकतम - 1,20,000
  • 3 भैंस पर लोन राशी अधिकतम - 1,80,000
  • 4 भैंस पर लोन राशी अधिकतम - 2,40,000
  • 5 भैंस पर लोन राशी अधिकतम -  3,00,000
  • 10 भैंस पर लोन राशी अधिकतम - 6,00,000

नोट - आपको उपर दी लोन राशी भैंस खरीदने के लिए मिलती है, साथ में सरकार पशुपालन योजना के तहत 3 लाख 60 हजार रूपए तक अधिकतम लोन ले सकते है. इसके आलावा भैंस पर लोन लेने के बारे में आप अपने नजदीकी बैंक अधिकारी या नाबार्ड कार्यालय में जाकर के जानकारी प्राप्त कर सकते है.

10 भैंस पर लोन लेने के लिए नियम और शर्ते

जब आप भैंस पर लोन लेने के लिए आवेदन करते है तो ऐसे में आपको बैंक या नाबार्ड द्वारा पशुपालन लोन योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता की शर्तो को पूरा करना होता है आप निचे दी गई भैंस पालन लोन योजना की शर्तो को पूरा करने के बाद लोन हेतु आवेदन कर सकते है. -

  • आवेदक एक किसान या पशुपालक होना चाहिए.
  • किसान की वार्षिक आय एक लाख पच्चास हजार से कम होनी चाहिए.
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • आवेदक के पास भैंस पालन के लिए जमीन, चरगाह और पिने के लिए पानी की अच्छी सुविधा होनी चाहिए.
  • किसान के पास भैंस पर पहले से दूसरा कोई भी लोन नही होना चाहिए.
  • लोन के ब्याज का सही समय पर भुगतान करने पर ही ब्याज सब्सिडी का लाभ मिलेगा.
  • आवेदक किसान के पास लोन से समन्धित सभी डाक्यूमेंट्स मान्यताप्राप्त ओर सही होने चाहिए.
  • किसान का बैंक अकाउंट होना चाहिए साथ में बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए.

10 भैंस पर लोन लेने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगें

जब आप बैंक या नाबार्ड से भैंस पर लोन लेने के लिए आवेदन करेंगे तो ऐसे में आपको एप्लीकेशन फॉर्म में मांगे गए डाक्यूमेंट्स को जमा करवाना होगा, इसी लिए आपको 10 भैंस पर लोन लेने के लिए काम में आने वाले दस्तावेज की सूचि को निचे दिया गया है.

  • बैंक खाता की पासबुक
  • आधार कार्ड (आवेदक का)
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • जमीन के दस्तावेज
  • भेंस पालन लोन की रिपोर्ट
  • बिजली बिल और पानी का बिल
  • मोबाइल नंबर और इमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • पहचान पत्र या पासपोर्ट
  • पशुपालन लोन एप्लीकेशन फॉर्म

नोट - दोस्तों आपको पशुपालन लोन योजना के तहत भैंस खरीदने के लिए लोन लेने हेतु एप्लीकेशन भरते समय उपर दिए गए दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी. इसके आलावा आपसे बैंक या नाबार्ड अलग से कुछ दस्तावेज की मांग कर सकता है.

यह भी पढ़ें -

मुर्गी पालन ऋण ऑनलाइन आवेदन करें

बकरी पालन लोन क्या है व बकरी पालन लोन कैसे ले

पीएम सूर्य घर योजना मुफ्त बिजली ऑनलाइन आवेदन करें

फोन पे लोन कैसे ले, 500000 तक का पर्सनल लोन

भैंस पालन लोन योजना में आवेदन करने की प्रिकिर्या

भैंस पालन हेतु लोन लेने के लिए आप दो तरह से आवेदन कर सकते है, जिसमे आप ऑफलाइन माध्यम से बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर के या नाबार्ड के कार्यालय में जाकर के भैंस पालन लोन योजना में आवेदन कर सकते है और दूसरा आप स्वय घर बैठे ऑनलाइन तरीके से बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. जिसमे अगर आपको ऑनलाइन अप्लाई में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आपको बैंक शाखा में जाकर के ऑफलाइन आवेदन करना चाहिए, क्योंकि बैंक में उपस्थित अधिकारीयों से लोन से जुडी जानकारी और अप्लाई प्रोसेस से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके बाद आसानी से आप भैंस पालन के लिए आवेदन कर पाएंगे.

भैंस पालन लोन के लिए आवेदन कैसे करें - How To Apply Offline

अगर आप भैंस पालन लोन योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो हमने आपको निचे भेंस पालन लोन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रिकिर्या को आसान से चरणों में बताया गया है इन चरणों का पालन करके आप आसानी से भैंस पर लोन हेतु आवेदन कर सकते है. -

  • सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक की शाखा में जाएं.
  • बैंक शाखा में जाने के बाद आपको लोन से जुडी जानकारी और फॉर्म लेना है.
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी को सही से भरना है.
  • इसके बाद फॉर्म के साथ में आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को अटेच कर लेना है.
  • लास्ट में फॉर्म की जाँच करें और बैंक अधिकारी के पास में जमा करावा देना है.
  • इसके बाद बैंक के अधिकारी फॉर्म और आपके पशुपालन वाली जगह का निरक्षण करेंगे.
  • सभी जानकारी सही होने पर आपका लोन पास हो जाएगा और पैसा आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा.
  • इस प्रकार से आप भैंस पालन योजना में आवेदन करके लोन ले सकते है.

सारांश

दोस्तों आज के समय में पशुपालन का व्यवसाय सबसे अधिक मुनाफा देने वाला और कम पैसो में शुरू होने वाले व्यवसाय में से एक बना हुआ है, जिसके कारण से भारत सरकार भी पशुपालन करने के लिए किसानों और पशुपालकों को पशु खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवा रही है. जिसके कारण से आज बहुत सारे किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए खेती के आलावा पशुपालन को प्राथमिकता दे रहें है इसी लिए हमने इस लेख के माध्यम से आपको भैंस पालन लोन योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बताया है अगर आप भी भेंस खरीदने की लिए लोन लेना चाहते है तो इस लेख का अनुसरण करके आप भैंस खरीदने के लिए लोन ले सकते है.

10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है?

animal-loan

एक भैंस पर 60,000 रूपए का लोन मिल जाएगा. दो भैंस पर एक लाख बीस हजार और 5 भैंस पर 3,00,000 रुपए का लोन मिल जाता है. ठीक इसी प्रकार से 10 भैंस पर 6 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है.

भैंस पर लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

animal-loan

सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक की शाखा जाकर के लोन से जुडी जानकारी और फॉर्म लेना है. इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी को सही से भरना है. इसके बाद फॉर्म के साथ में आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को अटेच करके बैंक अधिकारी के पास फॉर्म जमा करवा देना है. इसके बाद बैंक के अधिकारी फॉर्म और आपके पशुपालन वाली जगह का निरक्षण करेंगे. सभी जानकारी सही होने पर आपका लोन पास हो जाएगा और पैसा आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा.

भैंस पालन लोन लेने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

animal-loan

भैंस पालन लोन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास में बैंक खाता की पासबुक, आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जमीन के दस्तावेज, भेंस पालन लोन की रिपोर्ट, बिजली बिल और पानी का बिल, मोबाइल नंबर और इमेल आईडी, पासपोर्ट साइज की फोटो, पहचान पत्र या पासपोर्ट और पशुपालन लोन एप्लीकेशन फॉर्म आदि दस्तावेज होने चाहिए.

भैंस पालन का व्यवसाय करने के लिए लोन कहाँ से मिलेगा?

animal-loan

भैंस पालन का व्यवसाय करने के लिए देश के किसानों और पशुपालको को लोन हमारे देश के सरकारी बैंक या नाबार्ड से पशुपालन लोन ले सकते है. आपको पशुपालन हेतु लोन लेने के लिए आपके नजदीकी बैंक या नाबार्ड के कार्यालय में जाकर के एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा.

भैंस पालन लोन योजना के लिए वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

animal-loan

भैंस पालन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान या पशुपालक की वार्षिक आय एक लाख पच्चास हजार रुपए या इससे कम होनी चाहिए, साथ में आवेदन की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए.

भैंस पालन लोन योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है?

animal-loan

भैंस पालन लोन योजना की माध्यम से मिलने वाले लोन के ब्याज पर 3 से 4 % तक की सब्सिडी दी जाती है. यह सब्सिडी आपको बैंक के ब्याज का सही समय पर भुगतान करने पर मिलती है.

Comments Shared by People

RECENT