Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

सुअर पालन के लिए लोन कैसे ले

Category: animal-loan » by: Monika » Update: 2024-05-19

Pig Farming Loan - हल्लो दोस्तों, अगर आप भी अपना व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहें है तो आप आज के समय में सबसे अधिक मुनाफा देने वाले सूअर फार्मिंग के व्यवसाय को प्राथमिकता दे सकते है. क्योंकि इसमें आप कम पैसे के साथ में अपने घर या खेत में छोटा फार्म बना सकते है अगर आपके पास में सुअर पालन के लिए पर्याप्त पैसा नही है तो ऐसे में आप अपने नजदीकी सरकारी नाबार्ड बैंक से लोन भी ले सकते है. सरकार किसानो को अधिक से अधिक सहायता देने के लिए सरकारी नाबार्ड बैंक द्वारा पशुपालन लोन उपलब्ध करवा रही है.

Pig Farming Loanसूअर पालन के व्यवसाय में हम हर साल लाखो रुपए की कमाई कर सकते है, और अभी मेने भी अपने आस पास के सूअर पालन कर रहें लोगो से जानकारी प्राप्त की है, और उन लोगो के अनुसार वो सूअर पालन से हर साल पूरा खर्चा निकालने के बाद 5 से 7 लाख रुपए आराम से कमा लेते है. लेकिन पैसे के अभाव के कारण से व्यवसाय करने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसी लिए अब भारत सरकार भी सूअर पालन के व्यवसाय को बढाने हेतु सरकारी लोन योजना चला रही है.

सुअर पालन के लिए लोन कैसे मिलता है?

सूअर पालन के लिए लोन हमें सरकारी बैंक या नाबार्ड से मिलता है, क्योंकि अभी सरकार ने देश विदेश में बढ़ रही सुअरों के मांस की डिमांड को देखते हुए सूअर पालन के व्यवसाय को प्राथमिकता दे रही है. और किसनो को कम ब्याज दर और सब्सिडी पर लोन मुहैया करवा रही है. साथ ही सूअर पालन में एक मादा सूअर एक बार में 4 से 14 बच्चों को जन्म दे सकती है इसी लिए आप एक बार में 10 मादा सूअर को लाकर के अपना व्यवसाय शुरू कर पायेंगे. अगर आपके पास पैसे की कमी है तो आप सरकारी बैंक से सुअर पालन के लिए कम ब्याज पर लोन प्राप्त कर सकते है.

सुअर पालन के लिए लोन पर कितना ब्याज लगेगा?

अभी हर किसान खेती के आलावा अलग से अपना एक आय का स्रोत बनाने के लिए नए नए व्यवसाय करने के बारे में सोच रहा है, जिसमे से एक सबसे अधिक मुनाफा वाला व्यवसाय सूअर पालन का है. और अभी सूअर पालन के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकारी बैंक और नाबार्ड के मध्याम से कम से कम ब्याज पर लोन प्रदान किया जा रहा है. साथ ही अगर कोई किसान लोन को सही समय पर चुकता है या सही से ब्याज भर रहा है तो ऐसे में उन्हें सरकार द्वारा लोन पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है.

सुअर पालन के लिए कितना लोन मिल सकता है?

अगर आप सुअर पालन के लिए लोन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने व्यवसाय की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट (pig farming project for bank loan) तैयार करनी होगी, क्योंकि आपको लोन आपकी रिपोर्ट के अनुसार तय किया जाएगा लेकिन आप लोन की राशी को अपने प्रोजेक्ट में दिखा सकते है. सुअर पालन के लिए सरकारी बैंक से आप 5 से 30 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है लेकिन सुअर पालन के लिए लोन पर आपको सरकार द्वारा 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है. आप सुअर पालन के लिए लोन से जुडी जानकारी को अपने नजदीकी सरकारी या नाबार्ड के कार्यालय में जाकर के प्राप्त कर सकते है.

सुअर पालन लोन के फायदे -  Pig Farming Loan

वर्तमान में बढती सुअरों के मांस की मांग और मांस की महंगाई को ध्यान में रखते हुए सूअर पालन का व्यवसाय सबसे अधिक मूनाफा देने वाला और कम खर्च में शुरू होने वाला बिजनस बन गया है और आज हमारे देश के किसान खेती के आलावा सूअर का व्यवसाय शुरू कर रहें है. इसी लिए सरकार किसानों को सूअर पालन पर लोन दे रही है. सूअर पालन लोन के फायदे कुच्छ इस प्रकार से है. -

  • सूअर लोन आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक या नाबार्ड से प्राप्त कर सकते है.
  • सरकार सूअर पालन के लिए कम ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रही है.
  • सूअर पालन पर मिलने वाले लोन की सही समय पर भरपाई करने पर सरकार 50 से 70 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है.
  • जिन लोगो को सूअर पालन करने के बारे में जानकारी है और उनके पास पैसा नही है तो अब वो सरकार की सूअर पालन व्यवसाय योजना के तहत लोन प्राप्त करके आसानी से अपना खुद का व्यवसाय कर सकते है.
  • सरकारी बैंक या नाबार्ड से आप सूअर पालन के लिए 2 लाख से 30 लाख रुपए का लोन प्राप्त कर सकते है.
  • सूअर पालन लोन से समन्धित जानकारी को आप बैंक में जाकर के अधिकारी से प्राप्त कर सकते है.

सुअर पालन के लिए लोन हेतु क्या क्या आवश्यक डॉक्यूमेंट चाहिए

अगर आप सूअर पालन हेतु बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो ऐसे में आपके पास में सुअर पालन के लिए लोन हेतु निचे दिए गए दस्तावेज का होंना आवश्यक है -

  • आधार कार्ड
  • जमीन के कागजात
  • सुअरों की सख्या
  • सुअरों की खरीद पर लागत रसीद
  • बैंक खाता की पासबुक
  • आवेदक के बैंक खाते का पिछले 6 महिना का बैंक स्टेटमेंट
  • पहचान पत्र और पैन कार्ड
  • लोन प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • मोबाइल नंबर
  • व्यक्ति की पासपोर्ट साइज की फोटो
  • सूअर पालन लोन हेतु आवेदन पत्र

सुअर पालन लोन के लिए शर्ते और मापदंड - Pig Farming Loan Eligibility In Hindi

सूअर पालन व्यवसाय लोन के लिए आपको सरकारी बैंक या नाबार्ड द्वारा लागु की गई पात्रता की शर्ते और मापदंड को पूरा करना होता है, इन्ही के आधार पर आपका लोन पास होता है सुअर पालन के लिए लोन हेतु शर्ते इस प्रकार से है.  -

  • आवेदक के पास सूअर पालन फार्मिंग पर पहले से कोई और लोन नही होना चाहिए.
  • आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • आवेदक के पास बैंक खाता और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.
  • सूअर पालन हेतु प्राप्त होने वाला लोन को निर्धारित समय में चुकाना है, जिससे आपको ब्याज में छुट और सब्सिडी का लाभ मिलेगा.

सुअर पालन के लिए लोन कैसे ले - How To Apply Pig Farming Loan Online

अगर आप सुअर पालन के लिए लोन हेतु आवेदन करना चाहते है, तो ऐसे में आपको निचे दिए गए सभी आवश्यक चरणों का पालन करना होगा. -

  • सबसे पहले सरकारी बैंक या नाबार्ड के कार्यालय में जाना है.
  • बैंक जाते समय आपको लोन प्रोजेक्ट रिपोर्ट साथ में ले जाएँ.
  • बैंक अधिकारी से मिलें, और सुअर पालन के लिए लोन समन्धित जानकारी प्राप्त करें.
  • सुअर पालन के लिए लोन आवेदन पत्र प्राप्त करे और आवश्यक जानकारी को भरें.
  • फॉर्म के साथ में आवश्यक डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी को अटेच करें.
  • इसके बाद फॉर्म को बैंक के उच्च अधिकारी के पास में जमा करवाएं.
  • इसके बाद बैंक से समन्धित अधिकारी आपकी सूअर फार्मिंग की जाँच के लिए आएंगे.
  • अंत में, जाँच पूरी होने के बाद लोन राशी आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी.

सारांश

अभी हम सभी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है, लेकिन पैसे की कमी के कारण अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का सपना पूरा नही होता है. लेकिन कुछ ऐसे व्यवसाय है जिनके लिए सरकारी हमारी मदद करती है, ताकि हमें कम ब्याज और सब्सिडी पर लोन प्राप्त करके व्यवसाय शुरू कर सके. इसी लिए हमने आपको इस लेख के माध्यम से सुअर पालन के लिए लोन कैसे ले? के बारे में जानकारी को सरल और आसान चरणों में बताया है. अब आप भी सुअर पालन का व्यवसाय सरकार की लोन योजना का लाभ लेकर के शुरू कर सकते है.

यह भी पढ़ें -

गाय भैंस लोन योजना ऑनलाइन आवेदन 2024

बकरी पालन लोन कैसे ले

दोस्तों, आपको इस लेख के मध्याम से सुअर पालन के लिए लोन प्राप्त करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को प्रदान किया है जिससे अगर आपके मन में सुअर पालन के लिए लोन के बारे में कोई प्रशन आ रहा है तो उसका उत्तर इस लेख में मिल जाएगा. लेकिन अगर आपको सुअर पालन के लिए लोन से जुडी कुछ और जानकारी पूछनी है तो आप ऐसे में हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में काम्मेंट करके पूछ सकते है. अगर इस लेख में दी गई सुअर पालन के लिए लोन से जुडी जानकारी आपको अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें, धन्यवाद.

सुअर पालन लोन कैसे मिलेगा?

animal-loan

सरकारी बैंक या नाबार्ड से आप सुअर पालन हेतु लोन प्राप्त कर सकते है, सुअर पालन का लोन लेने के लिए बैंक में जाकर के आपको अपनी लोन प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार एप्लीकेशन फॉर्म भरके जमा करवाएं, इसके बाद बैंक द्वारा फॉर्म के अनुसार जाँच करने के बाद लोन पास कर दिया जाएगा.

सुअर पालन के लिए कितना लोन मिलता है?

animal-loan

आप सरकारी सुअर पालन व्यवसाय योजना के माध्यम से 5 लाख से 30 लाख रुपए का लोन प्रपत्त कर सकते है, इस सरकारी योजना के तहत आवेदक को बहुत कम ब्याज दर पर आपको सुअर पालन लोन दिया जाता है.

सुअर पालन लेने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे बनाएं?

animal-loan

आपको बैंक से सुअर पालन लोन लेने के लिए सबसे पहले प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी, जिसमें आपको सुअर पालन हेतु आने वाले खर्चो और कमाई के बारे में जानकारी देनी होती है.

सुअर पालन करके कितना कमा सकते है?

animal-loan

आप सुअर पालन करके हर साल लगभग 5 से 10 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते है, लेकिन कमाई छोटे व्यवसाय पर है, अगर आप अधिक सूअर रखते है तो ऐसे में आप सालाना 20 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते है.

सुअर पालन हेतु लोन के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

animal-loan

आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक, पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, पैन कार्ड, पहचान पत्र, जमीन के दस्तावेज, लोन हेतु प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पासपोर्ट साइज की फोटो, मोबाइल नंबर और सुअर पालन लोन हेतु आवेदन पत्र आदि दस्तावेज होने चाहिए.

Comments Shared by People

👤

Raphel soreng

2024/06/01How to take piggery loan , how much can get loan