Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

घर बनाने की लिए लोन कैसे मिलेगा

Category: lona-plans » by: Monika » Update: 2024-05-20

हल्लो दोस्तों, अगर आप अपना नया घर बनाने के लिए लोन लेने के बारे में सोच रहें है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है, क्योंकि में आपको इस लेख के माध्यम से अपना नया घर बनाने के लिए होम लोन कैसे मिलेगा के बारे में जानकारी को विस्तार से बताउगा. वर्तमान समय में भारत के लगभग सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंक नागरिकों को नया घर बनाने या घर खरीदने के लिए गृह ऋण की सुविधा मुहैया करवा रहें है और यह आम लोगो को अपने खुद का मनपसन्द घर बनाने का सपना भी पूरा करता है. 

How to get loan to build a house

घर बनाने की लिए जब हम किसी बैंक या प्राइवेट संस्था से कुछ समय के लिए ब्याज पर पैसा लेते है उसे होम लोन (Home Loan) कहा जाता है, होम लोन एक लाख रुपए से दस करोड़ तक का मिल जाता है. होम लोन पर सभी बैंक का अलग अलग ब्याज दर और शर्ते लागु होती है जिन्हें पूरा करके कोई भी व्यक्ति अपना नया घर बनाने के लिए आसानी से होम लोन प्राप्त कर सकता है. होम लोन के लिए हम ऑफलाइन और बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

घर बनाने की लिए लोन कैसे मिलेगा - How to get loan to build a house

बैंक लोगो को घर बनाने के लिए होम लोन की सुविधा प्रदान करवाता है, अगर आप किसी बैंक से होम लोन के लिए अप्लाई करते है तो आपको होम लोन के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होती है, जिसमे आपकी प्रोपर्टी के डाक्यूमेंट्स और घर बनाने के लिए आने वाले खर्च व इनकम का विवरण देना होता है. होम लोन के लिए बैंक से अप्लाई करने के एक से दो सप्ताह में होम लोन पास हो जाता है और होम लोन के लिए लोन राशी लाभार्थी के बैंक अकाउंट में जमा हो जाती है.

होम लोन के अंतर्गत मिलना वाला पैसा आपको एक साथ नही दिया जाता है बल्कि आपके घर के निर्माण के अनुसार आपको बैंक किस्तों में पैसा देता है. घर बनाने की लिए लोन लेने से पूर्व में आपको अपनी जमींन के सही डाक्यूमेंट्स बैंक को दिखने होते है, जिसमे जमीन होम लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के नाम पर होनी चाहिए. साथ में घर बनाने की लिए लोन लेंने से पहले आपको अलग अलग बैंकों में जाकर के ब्याज दर और लोन की अवधि व किस्तों के बारे जानकारी प्राप्त करनी चाहिए.

घर बनाने की लिए होम लोन कहाँ से मिलेगा

Home Loan - अगर आप अपना नया घर बनाने के लिए लोन लेना चाहते है तो आप बैंक, प्राइवेट संस्था या हाउसिंग फाइनेस कम्पनी से लोन प्राप्त कर सकते है. घर बनाने की लिए लोन लेने के लिए आपको बैंक में जाकर के अधिकारी से लोन समन्धित जानकारी प्राप्त करनी होगी. लोन से जुडी जानकारी को प्राप्त कारने के बाद आपको आवश्यक डाक्यूमेंट्स को तैयार करना होगा. इसके बाद आपको होम लोन के लिए अप्लाई करना होगा. आपके द्वारा होम लोन के लिए आवेदन करने के बाद बैंक के अधिकारियों द्वारा आपकी जमीन और घर का निरक्षण किया जाएगा, सभी प्रकार की जाँच पड़ताल पूरी होने के बाद आपके होम लोन को अपूरल मिल जाएगा. इसके बाद होम लोन का पैसा आपको घर का निर्माण करने के लिए अलग अलग किस्तों के रूप में मिलता रहेगा.

यह भी पढ़े : -

आधार कार्ड से लोन कैसे ले

फोन पे लोन कैसे ले, 500000 तक का पर्सनल लोन

कम सिबिल स्कोर पर लोन कैसे ले

घर बनाने के लिए लोन चाहिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे - Home Loan Documents

दोस्तों आपको घर बनाने के लिए लोन अप्लाई के लिए काम में आने वाले आवश्यक डाक्यूमेंट्स के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि होम लोन के लिए आपको बहुत सारे जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है, आपको घर बनाने की लिए लोन लेने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए उनकी सूचि निचे दी गई है. -

  • जमीन के कागजात (रजिस्‍ट्री पेपर)
  • केवाई और इनकम प्रूफ
  • जमीन पर पहले से कोई और लोन नही, इसका प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड और पेन कार्ड
  • मकान का प्‍लान और लेआउट (लेआउट स्‍थानीय निकाय, अथॉरिटी या ग्राम पंचायत से अप्रूव होना चाहिए)
  • घर निर्माण की फोटो
  • इंजीनियर या आर्किटेक्‍ट की तरफ से मकान बनने की अनुमानित अवधि का सर्टिफिकेट
  • मकान बनाने में कितना खर्चा आएगा, इसका अनुमान भी किसी आर्किटेक्‍ट इंजीनियर से सर्टिफाई सर्टिफिकेट
  • बैंक खाता और पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • जमीन पर बिजली और पानी का बिल
  • आवेदक का पासपोर्ट और पहचान पत्र

होम लोन के लिए शर्ते और नियम - Home Loan Eligibility

आपको घर बनाने की लिए लोन लेने से पहले बैंक द्वारा होम लोन पर निर्धारित की गई पात्रता और शर्ते को पढना चाहिए, क्योंकि इन सभी शर्तो को पूरा करने की स्थिति में ही आपको होम लोन दिया जाता है. आपको निचे घर बनाने की लिए लोन लेने के लिए शर्ते और नियम बताये गए है. --

  • आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • आपका सिबिल स्‍कोर भी अच्‍छा होना चाहिए.
  • लोन पर ईएमआई आपकी सैलरी का 40 से 45 प्रतिशत ही होना चाहिए.
  • आप जिस जमीन पर नया घर बनाने जा रहे, उस जमीन की कीमत का 80 से 90 प्रतिशत आपको लोन मिल जाएगा.
  • सबसे पहले तो आपको जिस जमीन पर मकान बनाने जा रहे, वह आपके नाम पर ही रजिस्‍टर्ड है. यानी उस जमीन के पेपर बैंक को दिखाने होंगे.
  • होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको लोन से समन्धित एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तेयार कर लेनी चाहिए.
  • अगर आपकी जमीन पुस्‍तैनी है तो बैंक को इनकमब्रेंस सर्टिफिकेट भी देना पड़ेगा.
  • आवेदक को मकान का प्‍लान और लेआउट भी बैंक को देना होगा. आप लेआउट स्‍थानीय निकाय, अथॉरिटी या ग्राम पंचायत से अप्रूव होना चाहिए.
  • आपको घर बनाने में कितना खर्चा आएगा, इसका अनुमान भी किसी आर्किटेक्‍ट इंजीनियर से सर्टिफाई होना चाहिए.

घर बनाने की लिए होम लोन कैसे ले - How To Apply Home Loan Online In Hindi

जब आप होम लोन के लिए निर्धारित सभी नियम शर्तो को पूरा कर लेते है और आपके पास सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स तैयार है तो इसके बाद आप होम लोन के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है, होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फोल्लो करें. --

  • सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा.
  • यहाँ से आपको होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म व जरुरी जानकारी प्राप्त करें.
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही और अछे से भरना होगा.
  • इसके बाद फॉर्म के साथ में डाक्यूमेंट्स की एक एक कॉपी को अटेच करें.
  • फॉर्म में सभी आवश्यक जगह पर हस्ताक्षर करने के बाद फॉर्म को अधिकारी के पास में जमा करवा देना है.
  • फॉर्म जमा करवाने के बाद बैंक की टीम आपके घर की जमीन का निरक्षण करने के लिए पहुचेगी.
  • निरक्षण होने के बाद आपके लोन को बैंक द्वारा पास कर दिया जाएगा.
  • इसके बाद लोन का अमाउंट घर के निर्माण कार्य के अनुसार आपके बैंक खाते में किस्तों के रूप में आता रहेगा.

इस प्रकार से आप किसी भी बैंक से होम लोन लेने के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है. आप होम लोन से जुडी अधिक जानकारी के लिए बैंक द्वारा जारी होम लोन हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करके जानकारी को प्राप्त कर सकते है.

यह भी पढ़े : -

बैंक ऑफ बड़ौदा लोन अप्लाई ऑनलाइन

गोल्ड लोन कैसे ले, गोल्ड लोन के फायदे

सारांश

हम सभी का सपना होता है की हम हमारे जीवन में अपनी मनपसन्द का घर बनाएं, इन्ही सपनों को पूरा करने के लिए बैंक द्वारा लोगो को होम लोन दिया जाता है. होम लोन प्राप्त करके हम अपना नया घर बना सकते है और लोन का पैसा किस्तों मी वापिस बैंक को चूका सकते है. इसी लिए हमने आपको इस लेख के मध्याम से घर बनाने की लिए लोन कैसे मिलेगा? के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है. अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई होम लोन से जुडी जानकारी पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और परिवारजनों के साथ में जरुर शेयर करें.

होम लोन क्या है?

lona-plans

जब हम किसी बैंक या प्राइवेट कंपनी से अपना घर बनाने के लिए कुछ समय के लिए ब्याज पर पैसा लेते है तो उसे होम लोन के जाना जाता है. होम लोन दो प्रकार के होते है जिसमे एक कंस्‍ट्रक्‍शन होम लोन फ्लैट और दूसरा रेडी टू मूव होम लोन होता है.

घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

lona-plans

आप अपना नया घर बनाने के लिए हमारे देश के किसी भी बैंक या प्राइवेट संस्था से होम लोन ले सकते है, होम लोन लेने के लिए आप ऑफलाइन और बैंक की वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे लेकिन इसके लिए आपको सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को तैयार कर लेना है.

घर बनाने की लिए कितना लोन मिलता है?

lona-plans

आपको घर बनाने के लिए एक लाख रुपए से दस करोड़ रुपए का लोन मिल जाएगा, इसके अलावा आपको होम लोन आपकी जमीन की प्रोपर्टी की कीमत पर 80 प्रतिशत का लोन मिलता है.

घर बनाने के लिए लोन चाहिए कैसे मिलेगा?

lona-plans

घर बनाने के लिए अगर आपको लोन चाहिए तो आप अपने क्षेत्र के नजदीकी किसी भी बैंक से जाकर के होम लोन ले सकते है. होम लोन के लिए आपको बैंक द्वारा लागु की गई शर्ते और मापदंड को पूरा करना होगा.

होम लोन के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

lona-plans

होम लोन के लिए आपके पास में जमीन के कागजात (रजिस्‍ट्री पेपर), केवाई और इनकम प्रूफ, जमीन पर पहले से कोई और लोन नही, इसका प्रमाण पत्र, आवेदक का आधार कार्ड और पेन कार्ड, घर निर्माण की फोटो, मकान बनाने में कितना खर्चा आएगा, इसका अनुमान भी किसी आर्किटेक्‍ट इंजीनियर से सर्टिफाई सर्टिफिकेट, बैंक खाता और पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, आवेदक की पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, जमीन पर बिजली और पानी का बिल और आवेदक का पासपोर्ट और पहचान पत्र आदि दस्तावेज होने चाहिए.

Comments Shared by People