Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

Ration Card EKYC Online: राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी कैसे करें

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-06-28

Ration Card EKYC Online : हल्लो नमस्कार दोस्तों, अगर आप राजस्थान राज्य के रहने वाले मूल निवासी हो, और आपको राशन कार्ड से हरे महीने गेहूँ मिल रहा है तो अब आपको गेहूँ मिलना बंद हो सकता है अगर आप सरकार द्वारा लागु की गई सभी राशन कार्ड धारकों की ई केवाईसी प्रिकिर्या को पूरा करना होगा. आपको राशन कार्ड में जितने भी सदस्यों का नाम जुड़ा हुआ है उन सभी की अलग अलग ई केवाईसी की जाएगी. यानि जो जो राशन कार्ड धारक है उनको अपने गाँव के राशन डीलर के पास जाकर के राशन कार्ड की ई केवाईसी करवा लेनी है.

ration card ekyc onlineराजस्थान सरकार द्वारा लागु ई केवाईसी के नियम के अनुसार अगर आपके घर के राशन कार्ड में पांच लोगो का नाम है तो उन पांचो सदस्यों को राशन डीलर के पास जाकर के ई केवाईसी करवानी है, जिस सदस्य की ई केवाईसी नही होगी, उसका राशन मिलना बंद हो जाएगा. इसलिए आपको 30 जून तक Ration Card Rajasthan E kyc करवानी होगी. अब राजस्थान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ताओं की राशन डीलर की दुकान पर पॉश मशीन से बायोमेट्रिक केवाईसी करवानी होगी.

Ration Card EKYC Online : फ्री गेहूं प्राप्त करने हेतु करवानी होगी ई केवाईसी

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में राशन कार्ड से हो रहें फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए नया नियम लागु किया गया है जिसके मुताबिक अब राज्य में सभी राशन कार्ड धारको को अपने अपने राशन डीलर की दुकान पर जाकर के ऑफलाइन तरीके से पॉश मशीन से बायोमेट्रिक केवाईसी करवानी होगी. जो राशन कार्ड धारक ई केवाईसी की प्रिकिर्या को पूरा करेगें, अब उन परिवारों के सदस्यों को ही खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड से हर महीने पांच किलो गेहूँ मुफ्त मिलती रहेगी.

इसलिए परिवार के सभी सदस्यों को राशन प्राप्त करने के लिए Ekyc करवाना अनिवार्य कर दिया जाएगा, अगर आपके राशन कार्ड में किसी सदस्य की ई केवाईसी पूरी नही होती है तो उसके नाम से पांच किलो राशन मिलना बंद हो जाएगा, आगे जब वह कभी ई केवाईसी की प्रिकिर्या को पूरा करेगा, इसके बाद ही राशन फिर से मिलना शुरू हो जाएगा. राज्य के जिन राशन कार्ड धारकों ने ई केवाईसी नही करवाई है वो अभी ration Card Rajasthan Ekyc Last Date 30 जून तक करा सकते है.

Khadya Suraksha Ration Card E Kyc / राशन कार्ड राजस्थान ई केवाईसी

राजस्थान के जिन परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत राशन कार्ड से हर महीने गेहूँ मिल रही है उन सभी के लिए सरकार ने नया आदेश जारी किया है जिसके अनुसार जिनको खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिलता है और आगे भी वो राशन डीलर से राशन मिलता रहे, इसलिए उनको 30 जून तक ration Card Rajasthan Ekyc करवानी होगी. वही राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक की डेट 30 सितंबर कर दिया है अब आप सभी लास्ट डेट से पहले पहले राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते है.

यह भी पढ़ें. -

श्रमिक कार्ड लिस्ट 2024 राजस्थान

राजस्थान में अब राशन में गेहूं की जगह मिलेगा बाजरा - खाद्य सुरक्षा विभाग ने किया नया नियम लागू

फोन पे लोन कैसे ले, 500000 तक का पर्सनल लोन

Ration Card Rajasthan Kyc Last Date

राजस्थान सरकार द्वारा राशन कार्ड ई केवाईसी करवाने के लिए लास्ट डेट जारी कर दी गई है अब सभी राशन कार्ड धारको को 30 जून 2024 लास्ट डेट से पहले पहले राशन कार्ड राजस्थान ई केवाईसी की प्रिकिर्या को पूरा करना होगा.

  • राशन कार्ड राजस्थान ई केवाईसी स्टार्ट डेट 25/05/2024
  • राशन कार्ड राजस्थान ई केवाईसी लास्ट डेट 30/06/2024

नोट - सरकार द्वारा अभी राशन कार्ड राजस्थान ई केवाईसी की लास्ट डेट 26 जून 2024 रखी गई है इसके अलावा अगर बहुत सारे राशन कार्ड धारक अगर ई केवाईसी की प्रिकिर्या से वंचित रह जाते है तो सरकार इस लास्ट डेट को आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

Rajasthan Ration Card e kyc Documents

राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी की प्रिकिर्या को पूरा करने के लिए आपको निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी.

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर (आधार से लिंक)
  • जन आधार कार्ड

Rajasthan Ration Card E KYC Kaise Kare / राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी कैसे करें

  • सबसे पहले आपको अपने राशन डीलर की दुकान पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको जन आधार कार्ड में Ekyc करने का बोलना है.
  • इसके बाद अपना राशन कार्ड नंबर डीलर को बताना है.
  • अब राशन डीलर आपके राशन कार्ड नंबर पोस मशीन में दर्ज करेगा.
  • अब आपकी फिंगर से ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर दिया जाएगा.

राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी ऑनलाइन / Rajasthan Ration Card e kyc Online

अगर आप राजस्थान राशन कार्ड की EKYC ऑनलाइन करना चाहते है तो आपको बता दें, राजस्थान राशन कार्ड की ई केवाईसी को ऑफलाइन राशन डीलर की दुकान पर जाकर के करवाना होगा. क्योंकि इसके लिए कोई ऑनलाइन प्रिकिर्या नही है. आप 30 जून तक अपने राशन डीलर की दुकान पर आधार कार्ड, जन आधार कार्ड ओर आधार से लिंक मोबाइल नंबर ले जाकर के राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी की प्रिकिर्या को पूरा कर सकते है.

Rajasthan Ration Card EKYC Online: राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी कैसे करें मोबाइल से

सरकार अब राशन कार्ड से फर्जी सदस्यों के नाम पर लिए जा रहें राशन को बंद करने के लिए राशन कार्ड पर ई केवाईसी प्रक्रिया को चालू करने का निर्णय लिया गया है, अब राशन कार्ड की बिना ई केवाईसी प्रक्रिया के राशन प्राप्त नही कर पाएंगे. लेकिन राशन कार्ड की ई केवाईसी प्रक्रिया को बहुत ही आसान रखा गया है आपको सिर्फ अपने राशन डीलर के पास जाकर के ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करा सकते है राजस्थान सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, आगामी 30 जून 2024 तक Ration Card e-kyc करना अनिवार्य है. अन्यथा खाद्य सुरक्षा योजना से जिनका e-kyc नहीं होता है तो उनका नाम हटा दिया जाएगा. आप राजस्थान में अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाकर भी ऑनलाइन अपडेट करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें. -

पीएम सूर्य घर योजना मुफ्त बिजली ऑनलाइन आवेदन करें

प्रधानमंत्री आवास योजना होम लोन सब्सिडी - 50 लाख की सब्सिडी

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2024 आवेदन, पात्रता, लाभ

सारांश

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में गरीब और बीपीएल परिवार के लोगो राजस्थान राशन कार्ड के माध्यम से प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूँ हर महीने फ्री दी जा रही है जिसमे राजस्थान राशन कार्ड के माध्यम से जिन लोगो को फ्री राशन सामग्री मिल रही है उन परिवारों को अब राशन कार्ड से खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आगे हर महीने गेहूँ मिलती रहें इसके लिए राशन डीलर के पास जाकर के ration Card Rajasthan Ekyc करवानी होगी. इसलिए उनको 30 जून तक ration Card Rajasthan Ekyc करवानी होगी. आपको इस लेख में राशन कार्ड राजस्थान ई केवाईसी प्रक्रिया को बताया गया है अगर आपको इस लेख में दी गई राशन कार्ड ई केवाईसी कैसे करें से जुडी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी कैसे करें?

schemes

सबसे पहले आपको अपने राशन डीलर की दुकान पर जाकर के आपको जन आधार कार्ड में Ekyc करने का बोलना है. इसके बाद अपना राशन कार्ड नंबर डीलर को बताना है. अब राशन डीलर आपके राशन कार्ड नंबर पोस मशीन में दर्ज करेगा. अब आपकी फिंगर से ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर दिया जाएगा.

राशन कार्ड राजस्थान ई केवाईसी लास्ट डेट क्या है?

schemes

30 जून, राज्य के जिन राशन कार्ड धारकों ने ई केवाईसी नही करवाई है वो अभी ration Card Rajasthan Ekyc Last Date 30 जून तक करा सकते है.

राशन कार्ड राजस्थान ई केवाईसी कहाँ करवाएं?

schemes

आप राजस्थान में अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाकर भी ऑनलाइन अपडेट करवा सकते हैं.

राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी नही करवाने से क्या होगा?

schemes

परिवार के सभी सदस्यों को राशन प्राप्त करने के लिए Ekyc करवाना अनिवार्य कर दिया जाएगा, अगर आपके राशन कार्ड में किसी सदस्य की ई केवाईसी पूरी नही होती है तो उसके नाम से पांच किलो राशन मिलना बंद हो जाएगा.

राजस्थान राशन कार्ड की ई केवाईसी के लिए क्या क्या चाहिए?

schemes

आप 30 जून तक अपने राशन डीलर की दुकान पर आधार कार्ड, जन आधार कार्ड ओर आधार से लिंक मोबाइल नंबर ले जाकर के राजस्थान राशन कार्ड ई केवाईसी की प्रिकिर्या को पूरा कर सकते है.

Comments Shared by People

RECENT