Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2024

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-06-28

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2024: हल्लो नमस्कार दोस्तों, भारत सरकार देश के गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहें और बीपीएल परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध करवाने के उदेश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना चलाई जा रही है जिसमे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को अपना खुद का पक्का आवास बनाने के लिए सरकार द्वारा एक लाख बीस हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशी प्रदान की जाती है. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए जो लाभार्थी आवेदन करते है उन लाभार्थियों के नाम की प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि 2024 जारी की गई है.

pradhan mantri awas yojana gramin list me apna name kaise dekheहर साल की तरह ही आप पीएम आवास योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर के सरल सी जानकारी भरके प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है, जिन लाभार्थियों का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि में आता है उन लाभार्थी को सरकार द्वारा मकान बनाने के लिए एक लाख बीस हजार रुपए की आर्थिक सहायता तीन अलग अलग किस्तों में दी जाती है. यह राशी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के द्वारा ट्रांसफर कर दी जाती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2024

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बीपीएल और गरीब परिवारों को सरकार मकान बनाने के लिए एक लाख बीस हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते है और आपके पास रहने के लिए पक्का मकान नही है आप कच्चे मकान या झोपडी में रहके अपना जीवन व्यतीत कर रहें है तो ऐसे में आप अपनी ग्राम पंचायत के कार्यालय में जाकर के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पक्का आवास लेने के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरके जमा करवा सकते है.

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए 31 दिसम्बर 2024 लास्ट डेट रखी गई है आप इस लास्ट डेट से पहले पहले प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करके मकान बनाने के लिए भारत सरकार से एक लाख बीस हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशी प्राप्त कर सकते है. अगर अपने पहले से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए पंजीकरण किया है तो अब सरकार द्वारा जारी की गई नई प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2024 में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते है.

यह भी पढ़ें :-

पीएम सूर्य घर योजना मुफ्त बिजली ऑनलाइन आवेदन करें

पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन करे

पूनावाला फिनकॉर्प से पर्सनल लोन कैसे लें, 30 लाख तक का लोन मिलेगा सिर्फ 5 मिनट में

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2024

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को हर बार की तरह ही योजना के पोर्टल पर जारी की जाती है. आप निचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज़ पर ऊपर मेन्यू बार मे दिए गए Awassoft के लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आपको इस सेक्शन में दिए गए Report के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx पेज़ पर भेज दिया जाएगा.
  • यहाँ पर आपको Social Audit Reports (H) सेक्शन में दिए गए Beneficiary details for verification के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपकी स्क्रीन पर MIS Report का पेज़ खुल जाएगा.
  • यहाँ पर आपको अपने राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करके योजना के लाभ के सेक्शन मे प्रधानमंत्री आवास योजना को चुने.
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपकी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2024 खुलेगी.
  • यहाँ पर आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का पैसा कैसे मिलता है

जब भी किसी आवेदनकर्ता का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में आ जाता है उन लाभार्थियों को सरकार द्वारा एक लाख बीस रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है लेकिन मिलने वाली यह राशी लाभार्थी को अलग अलग तीन किस्तों में मिलती है. जिसमे लाभार्थी का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में आने पर 15,000 रुपए की पहली क़िस्त भेजी जाती है इसके बाद दूसरी क़िस्त के 45000 रुपए मकान का निर्माण कार्य आधा होने जाने पर भेजा जाता है.

अब जब मकान निर्माण का कार्य पूरा हो जाता है तो इसके बाद सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की तीसरी क़िस्त के 60000 रुपए भेजे जाते है. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत दी जाने वाली तीन किस्तों की राशी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा हो जाती है. अगर आपको किस्तों के पैसो का विवरण चेक करना है तो आप पीएम आवास योजना ग्रामिण की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के राज्य, जिला, तहसील, ग्राम पंचायत का नाम चुनकर के किस्तों का विवरण चेक कर सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में नाम आने पर क्या करें

जब आवेदक का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में जाता है तो इसके बाद ग्राम पंचायत में ग्राम सेवक आवेदक से मिलेंगे और आवेदक की जमीन का निरक्षण और जिओ टेगिंग की प्रिकिर्या को पूरा करेगें. इसके बाद सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण पहली क़िस्त के पैसे लाभार्थी के खाते में भेज दिए जाते है. लेकिन इसके बाद आगे ग्राम सेवक द्वारा मकान के निरक्षण के अनुसार बाकि की किस्तों का पैसा मिलता रहेगा. लेकिन आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का पैसा समय पर चाहिए तो ऐसे में मकान का निर्माण योजना की शर्तो के अनुसार और सही समय पर करना होगा.

यह भी पढ़ें :-

10000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2024 आवेदन, पात्रता, लाभ

गाय भैंस लोन योजना ऑनलाइन आवेदन 2024

मुर्गी पालन के लिए लोन कैसे ले

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कितना पैसा मिलता है

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत भारत सरकार द्वारा लाभार्थियों को मकान निर्माण के लिए एक लाख बीस हजार रुपए मिलते है लेकिन पीएम आवास योजना के अंतर्गत मिलने यह धनराशी लाभार्थी को अलग तीन किस्तों में मिलते है जो मकान के निर्माण के अनुसार मिलते रहते है. पीएम आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाली तीनों किस्तों का विवरण इस प्रकार से है.

  • आवास योजना ग्रामीण की पहली क़िस्त - 15,000 रुपए मिलते है.
  • आवास योजना ग्रामीण की दूसरी क़िस्त - 45,000 रुपए मिलते है.
  • आवास योजना ग्रामीण की तीसरी क़िस्त - 60,000 रुपए मिलते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए डाक्यूमेंट्स लिस्ट

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List: जब आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ लेने के लिए आवेदन करते है तो इससे पहले आपको आवेदन हेतु सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को तैयार कर लेना चाहिए. आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का फॉर्म भरने के लिए निचे दिए गए जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी.

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • स्वच्छ भारत मिशन (एस.बी.एम.) के लाभार्थी की संख्या
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर (आधार से लिंक)

PMAY DBT Payment Check - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का पैसा कैसे चेक करें

  • सबसे पहले सरकार के पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होम पेज पर डीबीटी सर्विस के लिंक पर क्लिक करें.
  • डीबीटी पेमेंट ट्रैक ओपसन में PMAY के लिंक पर क्लिक करें.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म रजिस्ट्रेशन नंबर या बेनेफिशरी आईडी या बेनिफिशियरी रिकॉर्ड डालें.
  • लाभार्थी की डिटेल डालने के बाद कैप्चा कोड डालकर सर्च करें.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थि की जानकारी खुल जाएगी.
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का पैसा चेक कर सकते है.

सारांश

भारत सरकार देश के गरीब लोगो को पक्का मकान देने के उदेश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण चला रही है इस योजना के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले बीपीएल परिवारों को पक्का आवास बनाने के लिए एक लाख बीस हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. अगर अपने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन किया है तो सरकार द्वारा योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर ऑनलाइन प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट जारी कर दी गई है आप सीधे योजना की वेबसाइट पर जाकर के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम देख सकते है. अगर आपको इस लेख में दी गई प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें से जुडी जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2024?

schemes

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाकर के होम पेज़ पर ऊपर मेन्यू बार मे दिए गए Awassoft के लिंक पर क्लिक करना है. न्यू पेज के सेक्शन में दिए गए Report के लिंक पर क्लिक करना होगा. अब आपको https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx पेज़ पर भेज दिया जाएगा. अब आपकी स्क्रीन पर MIS Report का पेज़ खुल जाएगा. यहाँ पर आपको अपने राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करके योजना के लाभ के सेक्शन मे प्रधानमंत्री आवास योजना को चुने, कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है. अब आप यहाँ आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कितना पैसा मिलता है?

schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत भारत सरकार द्वारा लाभार्थियों को मकान निर्माण के लिए एक लाख बीस हजार रुपए मिलते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की किस्तों का पैसा कब मिलता है?

schemes

लाभार्थी का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में आने पर 15,000 रुपए की पहली क़िस्त भेजी जाती है इसके बाद दूसरी क़िस्त के 45000 रुपए मकान का निर्माण कार्य आधा होने जाने पर भेजा जाता है. अब जब मकान निर्माण का कार्य पूरा हो जाता है तो इसके बाद सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की तीसरी क़िस्त के 60000 रुपए भेजे जाते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का पेमेंट्स कैसे चेक करें?

schemes

सबसे पहले सरकार के पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाकर के होम पेज पर डीबीटी सर्विस के लिंक पर क्लिक करें, डीबीटी पेमेंट ट्रैक ओपसन में PMAY के लिंक पर क्लिक करें, प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म रजिस्ट्रेशन नंबर या बेनेफिशरी आईडी या बेनिफिशियरी रिकॉर्ड डालें, लाभार्थी की डिटेल डालने के बाद कैप्चा कोड डालकर सर्च करें. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिला हुआ फायदा व लाभार्थि की जानकारी खुल जाएगी.

Comments Shared by People

RECENT