Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

Salon Business Idea - सैलून का बिजनस कैसे करें - महीने के लाखों कमाएं

Category: business-idea » by: Monika » Update: 2024-06-20

हल्लो दोस्तों, अगर आप भी बेरोजगार है और रोजगार की तलाश में है या आप खुद का अपना बिजनस शुरू करना चाहते है तो आज मैं आपके लिए सैलून का बिजनस आईडिया (Salon Business Idea) लेकर आया हूँ, जिससे आप हर महीने अपने गाँव में ही कम पैसा खर्च करके इस बिजनस की शुरुआत कर सकते है. सैलून के बिजनस में अभी अधिक कम्पीटीशन नही है जिससे आप सैलून का बिजनस करके हर महीने पच्चास हजार से एक लाख रुपए तक की कमाई कर सकते है. लेकिन आपको सैलून का बिजनस शुरू करने से पहले सैलून करने का अनुभव होना चाहिए, अन्यथा आप इस बिजनस को शुरू नही कर सकते है.

salon business ideaलेकिन हाँ, आप अपनी दुकान पर कुछ ऐसे लोगो को भी साथ में रख सकते है जिन्हें सैलून का काम अच्छे से आता हो, सैलून का बिजनस में अगर आप कस्टमर को उसकी मन पसंद की कटिंग और सेविंग करके देता है तो कस्टमर फिर आपकी दुकान पर आना चाहेगा, इसी लिए सैलून के बिजनस में कस्टमर को खुश करना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. आप सैलून का बिजनस (Salon Business Idea) अपने गाँव में या नजदीकी शहर में कर सकते है इसके लिए आपको एक अच्छी लोकेशन वाली जगह पर दुकान खोजनी चाहिए.

Salon Business Idea - सैलून का बिजनस कैसे करें

आज के समय में बहुत सारे ऐसे बिजनस आईडिया है जिन पर हम काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है जिसमे से एक सैलून का बिजनस है जिससे हम दस से पच्चास हजार रुपए का खर्च करके हर महीने लाख रुपए तक की कमाई कर सकते है. लेकिन बहुत सारे लोग आज भी सैलून के बिजनस को उतना महत्व नही देते है जिसके कारण से इस बिजनस में कम्पीटीशन कम हो जाता है और यही इस बिजनस को सबसे अधिक मुनाफा और कमाई वाला बिजनस बनता है.

अगर आप सैलून का बिजनस शुरू करना चाहते है तो आपको सैलून का बिजनस का शुरू करने के लिए दस हजार से एक लाख रुपए तक की लागत आ सकती है इसमें लागत आपके बिजनस के उपर डिपेंड करती है यानि आप अपनी दुकान को किस तरह से डिज़ाइन करते है और क्या क्या सर्विस उपलब्ध करवाएंगे, उस हिसाब से सैलून का बिजनस करने के लिए आपको पैसा खर्च करना होगा. जितना आप अपनी दुकान पर सर्विस और सुंदर बनायेंगे, आप उतनी ही ज्यादा कमाई कर पाएंगे.

सैलून का बिजनस शुरू करने के लिए अच्छी लोकेशन - Salon Business Idea

दोस्तों, कोई भी बिजनस से अच्छी कमाई और बिजनस को बड़ा या आगे बढ़ाने के लिए उसकी लोकेशन सबसे ज्यादा भूमिका निभाती है क्योंकि आपकी शॉप अगर अच्छी जगह पर है जहाँ पर आप अपने कस्टमर को अच्छी सुविधा और समय की बचत करवा सकते है तो आपके बिजनस से अधिक कस्टमर जुड़ेंगे. नाई की दुकान गाँव में हम लोग बस स्टेंड या गाँव के गुवाड़ में देखते है क्योंकि यहाँ पर आपके गाँव के सभी लोगो को पता चल जाता है की यहाँ पर भी सैलून की दूकान खुली हुई है जिससे आपकी दुकान का प्रचार फ्री में हो जाएगा.

यह भी पढ़ें -

गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा

चाय की दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें

होटल खोलने के लिए लोन कैसे लें

सैलून की दुकान के लिए अच्छा फर्नीचर और कुर्सी रखें

दोस्तों जब भी ग्राहक आपकी दूकान पर सैलून के लिए आता है तो आपको ग्राहक को बैठने के लिए अच्छी कुर्सी देनी चाहिए जिस पर बैठने के बाद उसे समय का पता नही चले, इसके आलावा आपको दुकान में सामान रखने और ग्लास लगाने के लिए अच्छा फर्नीचर लगाना चाहिए. इससे आपकी दुकान का लुक अंदर से अच्छा और आकर्षित दिखाई देता है. कस्टमर आपके इंटररियर डिजाईन और बैठने के लिए अच्छी सुविधा व सर्विस मिलने से खुश होगा. इससे आपकी दुकान से अधिक से अधिक कस्टमर जुड़ने शुरू हो जायेंगे. फर्नीचर बनाने में एक अच्छा खासा पैसा खर्च होता है तो आप अपने बजट के अनुसार शुरुआत में दुकान को डिजाईन कर सकते है.

सैलून का बिजनस शुरू करने के लिए अनुभव - Salon Business Idea

जब आप सैलून का बिजनस शुरू करते है तो आपके पास सैलून का परीक्षण यानि अनुभव होना बहुत जरुरी है क्योंकि कस्टमर को उसकी मनपसन्द की कटिंग होने पर वह दोबारा आपकी दुकान पर ही आएगा. अगर आपको कटिंग और सेविंग करने का अनुभव कम है तो ऐसे में आपको अपनी दुकान पर दो या चार लोगो को हायर करके रखना चाहिए. क्योंकि सैलून का बिजनस पुरे दिन चलने वाला व्यवसाय है इसमें आपके पास ग्राहकों की कमी नही आती है जिससे एक सैलून दुकान में चार लोगों को आराम से काम मिल जाता है.

सैलून की दुकान का नाम और बोर्ड डिजाइन - Salon Business Plan In Hindi

आपको सैलून की दुकान का नाम यूनिक और आपके काम के प्रकार के हिसाब से रखना चाहिए, आप अपने नाम को भी दुकान का नाम दे सकते है जैसे आपका नाम सोनू है तो आप दुकान का नाम सोनू हेयर कटिंग सैलून र्ख सकते है इसके आलावा आप अपने हिसाब से दुकान का नाम रख सकते है लेकिन दोस्तों आपको अपनी दूकान का नाम आकर्षित करने वाला और लोगो को याद रहने वाला होना चाहिए. एक अच्छी तरह से तैयार किया गया सैलून नाम एक विशिष्ट ब्रांड पहचान स्थापित करता है, जो आपके सैलून के व्यक्तित्व और मूल्यों को व्यक्त करता है.

सैलून का बिजनस करने के लिए कितनी लगता आएगी

अगर आप आपने गाँव में सैलून की दुकान खोलते है तो आपको सैलून दुकान खोलने के लिए कम से कम दस हजार से पच्चास रुपए तक का खर्चा आएगा, लेकिन यह खर्चा शहर मी दुकान खोलने पर बढ़ जाता है जिसमे आपको शहर में सैलून की दुकान खोलने पर आपको कम से कम एक लेख से दो लाख रुपए तक का खर्चा करना होगा. लेकिन आपको बता दूँ, गाँव की तुलना में आप शहर में सैलून की दुकान से ज्यादा कमाई कर सकते है. इसके आलावा आप अपनी दुकान में फर्नीचर, कुर्सी, क्रीम्स, कार्यवाहक लड़के और क्या क्या सर्विस अपने कस्टमर को देना चाहते उस हिसाब से सैलून का बिजनस करने पर लागत आयेगी.

सैलून का बिजनस कैसे बढ़ाएं - how to grow salon business

अगर आपकी सैलून दुकान पर कस्टमर नही आ रहें है तो ऐसे में आपको अपनी दुकान का नाम और दुकान के अंदर का डिज़ाइन अच्छा करने के साथ साथ दुकान पर कस्टमर को खुश करने वाली सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाना होगा. साथ में आप अपने गाँव में या शहर में दुकान के बारे में प्रचार करवा सकते है. जिससे आपके प्रचार से लोगो को आपकी दुकान के बारे में पता चलेगा, जिससे आपकी दुकान पर कस्टमर की भीड़ लागना शुरू होगी. इसके आलावा आप अपनी दुकान पर कस्टमर को ऑफर दे सकते है, जैसे पहली बार आपकी दुकान पर कोई कस्टमर आता है तो उन्हें पहली पहली कटिंग और सेविंग के लिए पैसा नही देना होगा. जिससे आपकी दुकान का प्रचार और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपकी दुकान से जुड़ेंगे.

यह भी पढ़ें -

कपड़े की दुकान के लिए लोन कैसे लें

सिलाई सेंटर के लिए लोन कैसे मिलेगा

किराना दुकान खोलने के लिए लोन कैसे लें

सैलून के बिजनस से कितनी कमाई कर सकते है?

सैलून के बिजनस से आप हर महीने लाखों में कमाई कर सकते है सैलून की दुकान पर अगर हर दिन अगर 100 कस्टमर आते है तो एक कस्टमर के 70 रुपए के हिसाब से 7000 रुपए प्रतिदिन का होता है और एक महीने के 30 दिन के 7000 प्रतिदिन के हिसाब से 2 लाख 10 हजार रुपए की कमाई होती है इसमें से अगर आप चार लोगो की सैलरी और अन्य खर्च को जोड़कर के एक लाख रुपए करते है तो भी हर महीने एक लाख दस हजार रुपए तक की कमाई कर सकते है यह कमाई गाँव या आपके आस पास के छोटे शहर में दुकान होने पर है. लेकिन अगर आप किसी बड़े शहर में सैलून की दुकान करते है तो आप दो से पांच लाख रुपए की कमाई हर महीने कर सकते है.

सारांश - Salon Business Idea

दोस्तों अगर आप भी कम पैसे लगाकर के अपना खुद का बिजनस करना चाहते है तो आप ऐसे में सैलून का बिजनस कर सकते है आप इसमें बहुत कम पैसे खर्च करके भी हर महीने लाखो रुपए की कमाई कर सकते है. इस व्यवसाय में अभी किसी भी प्रकार का कम्पीटीशन नही है और बाहुत सारे लोग इस बिजनस को करने के बाद खुश नही है इस लिए आप अगर अपने ग्राहकों क अच्छी सुविधा और सर्विस प्रदान करते है तो आप इस बिजनस में अच्छा कमा सकते है. आपको सैलून का बिजनस करने के लिए लोन भी मिल जाता है इसके लिए आपकी दुकान कुछ समय पुराणी होनी चाहिए. हमने आपको इस लेख में सैलून का बिजनस कैसे करें के बारे में पूरा बिजनस आईडिया बताया है अगर आपको इस लेख में दी गई सैलून का बिजनस कैसे शुरू करें से जुडी जानकारी अछि लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

सैलून की दुकान से हर महीने कितनी कमाई कर सकते है?

business-idea

सैलून की दुकान से आप हर महीने लाखों में कमाई कर सकते है सैलून की दुकान पर अगर हर दिन अगर 100 कस्टमर आते है तो एक कस्टमर के 70 रुपए के हिसाब से 7000 रुपए प्रतिदिन का होता है और एक महीने के 30 दिन के 7000 प्रतिदिन के हिसाब से 2 लाख 10 हजार रुपए की कमाई होती है

सैलून का बिजनस कहाँ शुरू करना चाहिए?

business-idea

सैलून का बिजनस आप अपने गाँव में या शहर दोनों जगह पर शुरू कर सकते है आप गाँव की तुलना में शहर में सैलून का बिजनस करके अधिक कमाई कर सकते है लेकिन आपको शहर में सैलून का बिजनस करने के लिए अच्छा खासा पैसा खर्च करना पड़ेगा.

सैलून की दुकान का नाम क्या रखें?

business-idea

आपको सैलून की दुकान का नाम यूनिक और आपके काम के प्रकार के हिसाब से रखना चाहिए, आप अपने नाम को भी दुकान का नाम दे सकते है जैसे आपका नाम सोनू है तो आप दुकान का नाम सोनू हेयर कटिंग सैलून रख सकते है.

सैलून की दुकान खोलने में कितनी लागत आती है?

business-idea

अगर आप आपने गाँव में सैलून की दुकान खोलते है तो आपको सैलून दुकान खोलने के लिए कम से कम दस हजार से पच्चास रुपए तक का खर्चा आएगा, लेकिन यह खर्चा शहर मी दुकान खोलने पर बढ़ जाता है जिसमे आपको शहर में सैलून की दुकान खोलने पर आपको कम से कम एक लेख से दो लाख रुपए तक का खर्चा करना होगा.

Comments Shared by People

RECENT