Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा

Category: animal-loan » by: Monika » Update: 2024-06-19

हल्लो दोस्तों, वर्तमान में भारत सरकार और देश के लगभग सभी राज्यों में राज्य सरकार द्वारा गायों के सरक्षण के लिए गौशाला का निर्माण करवा रही है साथ में अगर कोई व्यक्ति गौशाला खोलना चाहता है तो उन्हें सरकार द्वारा गौशाला खोलने के लिए एक करोड़ रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवा रही है. जिसके कारण जो व्यक्ति गौशाला खोलना चाहता है उन्हें सरकार के नियम और शर्तो को पूरा करने पर लोन मिल जाता है इस लेख में आपको मैं गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा, लोन कितना मिलेगा और कैसे व कहाँ से मिलेगा से जुडी जानकारी को बताने वाला हूँ.

gaushala kholne ke liye loan kaise milegaअगर आपको पशुपालन का अनुभव प्राप्त है तो आप अपने गाँव में गौशाला खोलकर के हर साल पच्चास लाख रुपए तक की कमाई कर सकते है सरकार ने गायों के सरक्षण के आलावा किसानों और पशुपालको की आय को बढ़ाने के लिए गौशाला योजना चालू की है. इस योजना के माध्यम से कोई भी भारत का नागरिक अपने गाँव या शहर में गौशाला खोलकर के दूध और खाद्द बेचकर के सालाना अच्छी कमाई कर सकता है. गौशाला के लिए अलग से सरकार द्वारा हर महीने प्रति गाय पर अनुदान भी मिलता है.

गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा

भारत और राज्य सरकार द्वारा देश में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की लोन स्कीम्स चलाई जा रही है जिसमे से गायों के लिए अलग से हर ग्राम पंचायत में गौशाला खुलवाने के लिए गौशाला लोन योजना चालू की गई है. इसमें देश के नागरिक अपने गाँव में गौशाला खोलकर के पशुपालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है इसके लिए सरकार उन्हें गौशाला खोलने के लिए कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवा रही है साथ ही लोन पर सब्सिडी के आलावा हर महीने गौशाला को अनुदान राशी दी जाएगी. जिन नागरिकों को गौशाला चलाने का अनुभव है वो अपने गाँव में गौशाला खोलने के लिए सरकार की इस योजना का लाभ लेकर के एक करोड़ रुपए तक का लोन ले सकते है. योजना के माध्यम से गौशाला खोलकर के आप हर महीने 1 लाख 80 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते है.

गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे ले

अगर आप भी अपने गाँव में या शहर में गौशाला खोल कर के पशुपालन करना चाहते है तो ऐसे में सभी राज्य सरकार मदद करेगी, जिसमे एमपी सरकार आपको गौशाला खोलने के लिए दस लाख रुपए तक का लोन और यूपी सरकार एक करोड़ रुपए तक का लोन दे रही है. आप सरकार की गौशाला योजना के तहत आवेदन करके गौशाला खोलने के लिए दस लाख से एक करोड़ रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है. गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए आप स्वय गौशाला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है इसके आलावा आप अपने नजदीकी पशु चिकित्सा विभाग के कार्यालय में जाकर के गौशाला खोलने के लिए लोन हेतु ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़ें -

बकरी पालन लोन सब्सिडी राजस्थान

फोन पे लोन कैसे ले, 500000 तक का पर्सनल लोन

10000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है

गौशाला खोलने के लिए कितना लोन मिल सकता है

गौशाला खोलने के लिए लोन अलग अलग राज्य में सरकार की योजना के अनुसार मिलता है जिसमे अगर आप उत्तर प्रदेश में पशुपालन के लिए गौशाला खोलने के लिए लोन लेते है तो आपको दस लाख से एक करोड़ रुपए तक का लोन मिल जाता है इसके आलावा एमपी राज्य के नागरिकों को गौशाला खोलने के लिए आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना के तहत दस लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है. आपको गौशाला योजना के तहत लोन के लिए सरकार द्वारा निर्धारित सभी पात्रत मापदंड को पूरा करना होता है जिसमे आपको गौशाला खोलने के लिए कम से कम दो सौ गायों को पालन करना होगा साथ में आपके पास गायों को रखने के लिए जमीन और खाने पिने के लिए चारा और शुद्द पानी की सुविधा होनी चाहिए.

गौशाला खोलने के लिए लोन कहाँ से ले

अगर आप गौशाला खोलने के लिए लोन लेना चाहते है और आपको अभी तक यह पता नही है की आपको लोन कहाँ से मिलेगा. तो आपको बता दूँ, गौशाला खोलने के लिए लोन आप सरकार द्वारा शुरू की गई गौशाला लोन योजना के तहत प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा आप पशुपालन व्यवसाय के लिए अपने आस पास के किसी बैंक या वित्तीय लोन संस्थान से भी लोन प्राप्त कर सकते है. आपको गौशाला खोलने के लिए लोन लेने से पहले अपनी गौशाला को पंजीकरण करवाना होगा साथ में गौशाला लोन के लिए आपको अपना बिजनस प्लान बनाना होगा, इसके बाद आप योजना की पात्रता और शर्तो को पूरा केरने के बाद आप गौशाला खोलने के लिए लोन ले सकते है.

गौशाला लोन के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए

जब आप गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए आवेदन करते है तो ऐसे में आवेदन करने के लिए योजना के एप्लीकेशन फॉर्म के साथ में जरुरी डाक्यूमेंट्स को जमा करवाना होता है आपको गौशाला खोलने के लिए लोन के लिए आवेदन करते समय निचे दिए गए सभी जरुरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी. -

  • आधार कार्ड (आवेदनकर्ता का)
  • गौशाला पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • गौशाला की जमीन के कागजात
  • गौशाला में रखे गए गौवंशो का विवरण प्रपत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • गौशाला के आए - व्यय का विवरण
  • समिति के बैंक खाते का विवरण
  • गौशाला स्थापित किए जाने संबंधी लेख / प्रस्ताव की प्रति
  • संस्था के सोसाइटी रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र
  • उद्देश्य एवं नियम वाली की छाया प्रति
  • गौशाला पंजीकरण हेतु संस्था की कार्यकारिणी द्वारा प्रस्ताव की प्रति
  • घोषणा पत्र पर समस्त अधिकारियों के हस्ताक्षर

नोट - आपको गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए उपर दिए गए दस्तावेज की आवश्यकता होती है लेकिन अलग अलग राज्य में योजना के अनुसार दस्तावेज अलग हो सकते है इसी लिए आवेदन से पहले एक बार योजना की ऑफिसियल वेबसाइट या अपने नजदीकी पशु चिकित्सा विभाग के कार्यलय में जाकर के अधिकारी से जानकारी जरुर प्राप्त करें.

गौशाला पर लोन लेने के लिए पात्रता व मापदंड

जब आप गौशाला लोन योजना के अंतर्गत आवेदन करते है तो आपको योजना में लाभार्थी के लिए लागु की गई सभी पात्रता की शर्तो को पूरा करना होता है आपको गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए आवेदन करने के लिए निचे दिए गए पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा. -

  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक के पास गौशाला खोलने के लिए जमीन होनी चाहिए.
  • गौशाला की जमीन पर गोवंश को रखने के लिए जल और चारा की सुविधा होनी चाहिए.
  • गौशाला लोन के लिए आपकी गौशाला पंजीकृत होनी चाहिए
  • आपकी गौशाला पर पहले से कोई दूसरा लोन नही होना चाहिए.
  • आपको गौशाला की कुल लागत का 75 प्रतिशत तक का लोन मिलेगा.
  • आवेदक को गौशाला चलाने का अनुभव होना चाहिए.
  • गौशाला में कम से कम दो सो गौवंश होने चाहिए.
  • आवेदक के पास में सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स तैयार होने चाहिए.

नोट - आपको गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए योजना के अंतर्गत निर्धारित की गई सभी पात्रता मापदंड को पूरा करना होता है जिसमे आपको उपर दी गई शर्तो को पूरा करने के बाद आप गौशाला खोलने के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़ें -

पैन कार्ड से लोन कैसे ले - लोन कितना और पूरा प्रोसेस जाने

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2024 आवेदन, पात्रता, लाभ

5 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है

गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे ले

आप गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए दो तरह से आवेदन कर सकते है जिसमे आप खुद अपने क्षेत्र के नजदीकी पशु चिकित्सा विभाग के कार्यालय में जाकर के आवेदन करें और दूसरा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के आवेदन कर सकते है. गौशाला खोलने के लिए लोन हेतु ऑफलाइन आवेदन करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें -

  • सबसे पहले अपने नजदीकी पशु चिकित्सा विभाग के कार्यालय में जाना है.
  • कार्यालय में उपस्थित अधिकारी से गौशाला लोन योजना से जुडी जानकारी को प्राप्त कर लेना है.
  • इसके बाद आपको गौशाला लोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त कर लेना है.
  • अब आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही सही से भरना है.
  • इसके बाद आपको फॉर्म के साथ में जरुरी दस्तावेज की कॉपी को अटेच कर लेना है.
  • अब आपको कार्यालय में भरे हुए आवेदन फॉर्म को जमा करवा देना है.
  • इसके बाद अधिकारी अप्क्के फॉर्म और गौशाला का निरक्षण करने के लिए आएंगे.
  • इसके बाद आपका लोन पास हो जाएगा, और आपके गौशाला के बैंक खाते में पैसा जमा हो जाएगा.
  • इस प्रकार से आप गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते है.

सारांश

दोस्तों वर्तमान में राज्य सरकार पशुपालन को बढ़ावा देने और बेरोजगार युवाओं को खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी लोन योजना चला रही है जिसमे अगर आप गौशाला खोलकर के पशुपालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपको यूपी सरकार गौशाला खोलने के लिए एक करोड़ रुपए तक का लोन दे रही है जिससे आप अपने गाँव या शहर में गौशाला खोलकर के हर महीने एक लाख अस्सी हजार रुपए तक की कमाई कर सकते है. आपको इस लेख में गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा और लोन कैसे ले से जुडी जानकारी को दिया गया है अगर आपको इस लेख में दी गई गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा से जुडी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

गौशाला खोलकर के कितनी कमाई कर सकते है?

animal-loan

गौशाला खोलकर के आप हर महीने 1 लाख 80 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते है जिसमे आप गौशाला खोलकर के दूध और खाद्द बेचकर के सालाना अच्छी कमाई कर सकता है. गौशाला के लिए अलग से सरकार द्वारा हर महीने प्रति गाय पर अनुदान भी मिलता है.

गौशाला खोलने के लिए कितना लोन मिलता है?

animal-loan

गौशाला खोलने के लिए लोन आपको दस लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक का लोन मिल जाता है, जिसमे एमपी सरकार आपको गौशाला खोलने के लिए दस लाख रुपए तक का लोन और यूपी सरकार एक करोड़ रुपए तक का लोन दे रही है.

गौशाला खोलने के लिए लोन कैसे ले?

animal-loan

सबसे पहले अपने नजदीकी पशु चिकित्सा विभाग के कार्यालय जाकर के आपको गौशाला लोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त कर लेना है. अब आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही सही से भरके जरुरी दस्तावेज की कॉपी को अटेच कर लेना है. अब आपको कार्यालय में भरे हुए आवेदन फॉर्म को जमा करवा देना है. इसके बाद अधिकारी अप्क्के फॉर्म और गौशाला का निरक्षण करने के लिए आएंगे. इसके बाद आपका लोन पास हो जाएगा, और आपके गौशाला के बैंक खाते में पैसा जमा हो जाएगा.

गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट चाहिए?

animal-loan

गौशाला खोलने के लिए लोन लेने के लिए आधार कार्ड, गौशाला पंजीकरण प्रमाण पत्र, गौशाला की जमीन के कागजात, गौशाला में रखे गए गौवंशो का विवरण प्रपत्र, वोटर आईडी कार्ड, गौशाला के आए - व्यय का विवरण, समिति के बैंक खाते का विवरण, गौशाला स्थापित किए जाने संबंधी लेख / प्रस्ताव की प्रति, संस्था के सोसाइटी रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, उद्देश्य एवं नियम वाली की छाया प्रति, गौशाला पंजीकरण हेतु संस्था की कार्यकारिणी द्वारा प्रस्ताव की प्रति, घोषणा पत्र पर समस्त अधिकारियों के हस्ताक्षर और एप्लीकेशन फॉर्म आदि दस्तावेज चाहिए.

Comments Shared by People

RECENT