Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म PDF

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-06-30

नमस्कार दोस्तों, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य मजदूरों को अपने बच्चों की कोचिंग के लिए नई योजना की शुरुआत की है और इस योजना का नाम मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना रखा गया है. सरकार ने श्रमिकों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए फ्री में कोचिंग देने का फैसला किया है इसमें श्रमिकों के बच्चों को राज्य लोक सेवा आयोग (PSC), छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) और बैंकिंग समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा मिलेगी.

mukhyamantri nirman shramik ke baccho ke liye nishulk coaching sahayata yojana form pdfछत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता श्रमिक सीजी श्रम विभाग में पंजीकृत होना जरुरी है अभी वर्तमान समय में इस योजना को राज्य के दस जिले रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, धमतरी, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा और महासमुंद से शुरू किया जा रहा है. योजना के तहत बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक और पंजीकृत श्रमिकों की संतानों को शैक्षणिक योग्यता अनुसार लोक सेवा आयोग, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, कर्मचारी चयन आयोग, बैंकिग, रेलवे, पुलिस भर्ती और अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए चार से 10 माह तक की निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी.

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के मंडल में पंजीकृत श्रमिक की एक वर्ष की नियमित सदस्यता होना आवश्यक है योजना के तहत् पंजीकृत श्रमिक या उनके पहले दो बच्चो को ही योजना का लाभ दिया जायेगा. सीजी श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों एवं उनके बच्चों को शैक्षणिक योग्यता के अनुसार प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे पीएससी (लोक सेवा आयोग), सीजी व्यापम (छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल), एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग), आईबीपीएस (बैंकिंग), रेलवे (रेलवे), पुलिस प्रवेश (पुलिस भर्ती परीक्षा) के लिए चयनित कोचिंग संस्थानों के माध्यम से निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराने का प्रावधान है.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा योजना के तहत कोचिंग ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी होगी ताकि विभिन्न परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को दोनों विकल्प मिल सके. राज्य के सीनियर अधिकारियों ने बताया कि तीन जिले रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में विद्यार्थियों के कुल (50-50) चार बैच बनाए गए हैं ओर अन्य जिलों से आए आवेदन का परीक्षण कर बैच बनाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. आपको इस लेख में मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म PDF, उदेश्य, लाभ व विशेषताएं, पात्रता मापदंड, आवश्यक डाक्यूमेंट्स, कोचिंग सूचि, ऑफिसियल वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर और ऑनलाइन आवेदन प्रिकिर्या के बारे में बताया गया है.

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना छत्तीसगढ़ एक नजर में

योजना का नाममुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना
राज्य का नामछत्तीसगढ़
इनके द्वारा शुरू मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी द्वारा
कब शुरू हुई जुलाई से फॉर्म शुरू होंगे
उदेश्यबोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चो को निशुल्क कोचिंग दी जाएगी
लाभ शैक्षणिक योग्यता अनुसार लोक सेवा आयोग, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, कर्मचारी चयन आयोग, बैंकिग, रेलवे, पुलिस भर्ती और अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए चार से 10 माह तक की निःशुल्क कोचिंग
लाभार्थी श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चें
ऑफिसियल वेबसाइट httpds://cglabour.nic.in/
आवेदन प्रिकिर्या ऑनलाइन ऑफलाइन दोनो
फॉर्म पीडीऍफ़डाउनलोड
हेल्पलाइन नंबरयहाँ क्लिक करें
स्वघोषणा पत्र डाउनलोड करें

CG Mukhyamantri Nirman Shramik Ke Baccho Ke Liye Nishulk Coaching Sahayata Yojana के लाभ व विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की विशेष पहल और श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन के निर्देश पर जुलाई से मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग योजना को शुरू कर दिया जायेगा.
  • योजना को शुरुआत में राज्य के 10 जिलों में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, धमतरी, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा और महासमुंद जिले से शुरू किया जा रहा है.
  • योजना के तहत पीएससी, व्यापम, बैंकिंग प्रतियोगी परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी.
  • योजना के तहत बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक और पंजीकृत श्रमिकों की संतानों को शैक्षणिक योग्यता अनुसार लोक सेवा आयोग, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, कर्मचारी चयन आयोग, बैंकिग, रेलवे, पुलिस भर्ती और अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए चार से 10 माह तक की निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी.
  • कोचिंग ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी होगी ताकि विभिन्न परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को दोनों ओपसन मिल सके.
  • राज्य के सीनियर अधिकारियों ने बताया कि तीन जिले रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में विद्यार्थियों के कुल (50-50) चार बैच बनाए गए हैं. अन्य जिलों से आए आवेदन का परीक्षण कर बैच बनाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है.
  • योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक एवं पात्र हितग्राही स्वयं, च्वाईस सेन्टर या श्रम कार्यालय के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर सकते है
  • योजना के तहत यदि हितग्राही की मृत्यु दिनांक 09 जून 2020 से पहले हुई है तो पुराने अधिसूचना के अनुसार योजना के लिए उनके बच्चे पात्र है तथा वे हितग्राही जो नवीन योजना मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना से जुड़े हुए हैं वे भी आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें.

राशन कार्ड पर लोन कैसे मिलता है

मेरे नाम पर कितनी सिम है कैसे पता करें

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना की पात्रता व मापदंड

  • श्रमिक छत्तीसगढ़ श्रम विभाग में पंजीकृत होना चाहिए.
  • बोर्ड में श्रमिक की एक वर्ष की नियमित सदस्यता होना आवश्यक है.
  • योजना के तहत् पंजीकृत श्रमिक या उनके दो पहले बच्चों को ही योजना का लाभ देय होगा.
  • योजना की शुरुआत में दस जिलो के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, धमतरी, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा और महासमुंद जिले के श्रमिक आवेदन कर सकेगें.
  • यदि हितग्राही की मृत्यु दिनांक 09 जून 2020 से पहले हुई है तो पुराने अधिसूचना के अनुसार योजना के लिए उनके बच्चे पात्र है.
  • वे हितग्राही जो नवीन योजना मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना से जुड़े हुए हैं वे भी आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना के डाक्यूमेंट्स

  • प्रशिक्षनार्थी का आधार कार्ड
  • श्रमिक पंजीयन कार्ड
  • योजना के संबंध में स्व-घोषणा प्रमाण पत्र (श्रमिक का)
  • प्रशिक्षनार्थी का शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र / अंक सूचि की प्रति
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • योजना का आवेदन पत्र

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले छत्तीसगढ़ श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • वेबसाइट के होम पेज में "आवेदन करें" के लिंक पर क्लिक करें.
  • आगे के न्यू पेज में "भवन एवं अन्‍य सन्निर्माण कर्मकार कल्‍याण बोर्ड" को सिलेक्ट करना है.
  • आगे के न्यू पेज में आपको "पंजीकरण करें" के लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ें.
  • इसके बाद फॉर्म में पिता का नाम, आधार कार्ड, जन्म दिनाक, आयु और इसके बाद भाग 1,2 और 3 में मांगी गई सभी जानकारी से भरना है.
  • इसके बाद जब आप सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपकी रजिस्ट्रेशन आईडी आपके मोबाइल और ईमेल पर भेज दी जाएगी.

इस तरह से आप स्वय छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना का लाभ लेने के लिए श्रम विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म PDF Download कैसे करें

  • सबसे पहले छत्तीसगढ़ श्रम विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज में "पंजीयन फॉर्म" के लिंक पर क्लिक करें.
  • आगे के न्यू पेज में "मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना" के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब आपकी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म पीडीऍफ़ प्रारूप में खुलेगा.
  • यहाँ से Download पर क्लिक करके मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म PDF डाउनलोड कर सकते है.
  • इसके आलावा Print पर क्लिक करके मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते है.

सारांश

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की विशेष पहल और श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन के निर्देश पर जुलाई से मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग योजना को शुरू कर दिया जायेगा. इसके बाद आप योजना के तहत फ्री कोचिंग का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है. आपको इस लेख में मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन और योजना से जुडी सभी जानकारी को बताया गया है जिससे आप आसानी से मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना में पंजीयन कर सकते है इस लेख में दी गई मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म पीडीऍफ़ से जुडी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना क्या है?

schemes

श्रमिकों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए फ्री में कोचिंग देने के उदेश्य से मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना को शुरू किया गया है, इसमें राज्य लोक सेवा आयोग (PSC), छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) और बैंकिंग समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी.

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना में क्या क्या कोचिंग मिलेगी?

schemes

योजना के तहत बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक और पंजीकृत श्रमिकों की संतानों को शैक्षणिक योग्यता अनुसार लोक सेवा आयोग, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, कर्मचारी चयन आयोग, बैंकिग, रेलवे, पुलिस भर्ती और अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए चार से 10 माह तक की निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी.

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना पंजीयन कैसे करें?

schemes

सबसे पहले छत्तीसगढ़ श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के होम पेज में "आवेदन करें" के लिंक पर क्लिक करें. आगे के न्यू पेज में "भवन एवं अन्‍य सन्निर्माण कर्मकार कल्‍याण बोर्ड" को सिलेक्ट करना है. आगे के न्यू पेज में आपको "पंजीकरण करें" के लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ें. इसके बाद फॉर्म में पिता का नाम, आधार कार्ड, जन्म दिनाक, आयु और इसके बाद भाग 1,2 और 3 में मांगी गई सभी जानकारी से भरना है. इसके बाद जब आप सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपकी रजिस्ट्रेशन आईडी आपके मोबाइल और ईमेल पर भेज दी जाएगी.

CG मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

schemes

सबसे पहले छत्तीसगढ़ श्रम विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के होम पेज में "पंजीयन फॉर्म" के लिंक पर क्लिक करें. आगे के न्यू पेज में "मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना" के लिंक पर क्लिक करें. अब आपकी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म पीडीऍफ़ प्रारूप में खुलेगा. यहाँ से Download पर क्लिक करके मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना फॉर्म PDF डाउनलोड कर सकते है.

CG मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

schemes

प्रशिक्षनार्थी का आधार कार्ड, श्रमिक पंजीयन कार्ड, योजना के संबंध में स्व-घोषणा प्रमाण पत्र (श्रमिक का), प्रशिक्षनार्थी का शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र / अंक सूचि की प्रति, पासपोर्ट साइज की फोटो और योजना का आवेदन पत्र आदि डाक्यूमेंट्स चाहिए.

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना के लिए पात्रता क्या है?

schemes

मंडल में पंजीकृत श्रमिक की एक वर्ष की नियमित सदस्यता होना आवश्यक है योजना के तहत् पंजीकृत श्रमिक अथवा उनके प्रथम दो संतानों को ही योजना का लाभ देय होगा. योजना के तहत यदि हितग्राही की मृत्यु दिनांक 09 जून 2020 से पहले हुई है तो पुराने अधिसूचना के अनुसार योजना के लिए उनके बच्चे पात्र है तथा वे हितग्राही जो नवीन योजना मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना से जुड़े हुए हैं वे भी आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना कौनसे जिलों में शुरू की गई है?

schemes

योजना को शुरुआत में राज्य के 10 जिलों में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, धमतरी, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा और महासमुंद जिले से शुरू किया जा रहा है.

Comments Shared by People

RECENT