Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

मेरे नाम पर कितनी सिम है कैसे पता करें

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-06-28

mere naam pe kitni sim hai kaise pata kare : हल्लो दोस्तों, अगर आप के पास मोबाइल फोन है तो ऐसे में आपके नाम पर जरुर सिम कार्ड तो होगा ही, क्योंकि आधार कार्ड से आसानी से सिम मिल जाता है लेकिन दोस्तों क्या अपने कभी सोचा है की आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहें, क्योंकि अब आपको पता होना चाहिए की आपके आधार कार्ड से कितने सिम चल रहें है वरना आप मुश्किल में आ सकते है. क्योंकि भारत सरकार द्वारा सिम कार्ड को लेकर के नए नियम लागु किये गए है जो एक जुलाई से लागु हो जायेगें.

ere naam pe kitni sim hai kaise pata kareमेरे नाम पर कितनी सिम है कैसे पता करें के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के संचार साथी (https://sancharsaathi.gov.in) पोर्टल पर टेलीग्राम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) फीचर दिया गया है, यहाँ से आप पता कर सकते है की आपके नाम पर अभी तक कितने सिम कार्ड चल रहें है अगर आपको दिखा रहें सिम कार्ड में से कोई सिम का इस्तेमाल आप नही कर रहें है तो ऐसे में आप तुरंत सिम कार्ड को बंद करने के लिए रिपोर्ट कर सकते है.

मेरे नाम पर कितनी सिम है कैसे पता करें / mere naam pe kitni sim hai kaise pata kare

अभी साइबर क्राइम के मामलें दिनों तक बढ़ते ही जा रहें है जिसके कारण से स्कैमर्स आपकी पर्सनल डिटेल्स के बदौलत आपके नंबर को अपने मोबाइल पर एक्टिवेट करवा लेते हैं और फिर आपके नंबर पर आने वाली तमाम जानकारी को यूज कर आपके बैंक अकाउंट को खाली कर लेते हैं. लेकिन अगर आपको यह भी पता नही है की आपके आधार कार्ड से आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चलाए जा रहें है तो ऐसे में सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा ऑनलाइन पोर्टल https://sancharsaathi.gov.in/Home/index.jsp लांच किया गया है.

इस पोर्टल के माध्यम से इसकी साईट पर जाने के बाद सिटिजन सेंट्रिक के ओपसन में जाकर 'नो योर मोबाइल कनेक्शन' पर क्लिक करें. अब यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड लिखकर एंटर बटन पर क्लिक करना होगा. फिर आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करने के बाद आप ये जान पाएंगे कि आपके आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं. अगर स्क्रीन पर दिखाई दे रहा कोई नंबर आप यूज नहीं करते हैं तो आप उसे ब्लॉक भी करवा सकते हैं. यहाँ से आप अपने नाम पर चल रही सभी सिम कार्ड की सूचि देख सकते है.

यह भी पढ़ें:-

बिना ब्याज के 50000 का लोन कैसे मिलेगा घर बैठे

पूनावाला फिनकॉर्प से पर्सनल लोन कैसे लें, 30 लाख तक का लोन मिलेगा सिर्फ 5 मिनट में

बैंक ऑफ बड़ौदा से 100000 का लोन कैसे मिलेगा

मेरे नाम पर कितनी सिम है कैसे पता करें

आपको मेरे नाम पर कितनी सिम है कैसे पता करें के लिए सरकार द्वारा लांच किये गए संचार साथी पोर्टल पर जाना होगा. आप आप चाहें तो सीधे गूगल पर TafCop भी सर्च कर सकते हैं. नाम पर कितने सिम कार्ड है पता करने के लिए निचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले संचार साथी पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in/ पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद Citizen Centric Services के लिंक पर क्लिक्क करें.
  • इसके बाद निचे दिए गए विकल्प में से Know Your Mobile Connections पर क्लिक करें.
  • अब यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड लिखकर एंटर बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करने के बाद आप ये जान पाएंगे कि आपके आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं.
  • अगर स्क्रीन पर दिखाई दे रहा कोई नंबर आप यूज नहीं करते हैं तो आप उसे ब्लॉक भी करवा सकते हैं.
  • यहां आपको आपके आधार कार्ड पर पूर्व और वर्तमान में जारी किए गए सभी नंबर की लिस्ट दिखेगी.

एक आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड ले सकते है?

सिम कार्ड के नए नियमों के अनुसार अब कोई भी एक व्यक्ति अपने नाम पर कुल 9 ही सिम ले सकता है. अगर 9 से ज्यादा सिम एक ही आधार कार्ड पर ली जाती हैं तो जुर्माने और सजा का प्रावधान है. देश में नया टेलीकॉम एक्ट लागू हो गया है. 9 से ज्यादा सिम कार्ड एक्टिव पाए जाते हैं तो पहली बार अपराध करने वालों को 50000 रुपये जुर्माना देना होगा. लेकिन अगर कोई व्यक्ति बार बार इस नियम का उल्लंघन करता है तो उसके के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना है. इसके आलावा कोई व्यक्ति अगर घोखाधड़ी करके सिम कार्ड हासिल करता है तो उसे ऐसा करने पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना और तीन साल की कैद का प्रावधान किया गया है.

सिम कार्ड के नए नियम -Sim Card New Rules

  • एक व्यक्ति के नाम पर अधिकतम 9 ही सिम कार्ड एक्टिवेट होने चाहिए.
  • 9 से ज्यादा सिम कार्ड एक्टिव पाए जाते हैं तो पहली बार अपराध करने वालों को 50000 रुपये जुर्माना देना होगा.
  • अगर कोई भी व्यक्ति सिम कार्ड के नए नियमों का बार-बार उल्लंघन करता है तो उसके के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना है.
  • घोखाधड़ी करके सिम कार्ड हासिल करता है तो उसे ऐसा करने पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना और तीन साल की कैद का प्रावधान किया गया है.
  • नए कानून के लागू होने के बाद से ही यह और भी जरूरी हो गया है कि आप भी अपने आधार कार्ड पर ली गई कुल एक्टिव सिम की जानकारी रखें.
  • सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद आपको स्टोर से तुरंत सिम कार्ड मिल जाती थी. लेकिन अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है.
  • अब यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना होगा, इसके बाद ही यूजर्स को नया सिम कार्ड मिलेगा. यानी अगले सात दिन के बाद ही आपको ये सिम कार्ड मिलेगा जो MNP नियम में बदलाव के बाद लागू किया गया है.

9 से ज्यादा सिम कार्ड होने पर कितने साल की सजा मिलेगी?

अभी देश में एक जुलाई से नया टेलीकॉम एक्ट लागु कर दिया जाएगा, जिसमे एक व्यक्ति के नाम पर कितनी सिम कार्ड होनी चाहिए इसका प्रावधान किया गया है अब एक व्यक्ति अपनी आधार कार्ड से अधिकतम 9 सिम कार्ड एक्टिवेट रख सकता है लेकिन अगर, किसी व्यक्ति के नाम पर 9 से ज्यादा सिम एक ही आधार कार्ड पर ली जाती हैं तो जुर्माने और सजा का प्रावधान है. 9 से ज्यादा सिम कार्ड एक्टिव पाए जाते हैं तो पहली बार अपराध करने वालों को 50000 रुपये जुर्माना देना होगा.और बार-बार उल्लंघन करने वालों के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना है.

यह भी पढ़ें : -

10000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है

फोन पे लोन कैसे ले, 500000 तक का पर्सनल लोन

SBI Loan Online Apply || एसबीआई लोन ऑनलाइन आवेदन करे

आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे / aadhar card par kitne sim hai kaise pata kare

सबसे पहले संचार साथी पोर्टल (https://sancharsaathi.gov.in/) पर पर जाकर के स्क्रॉल डाउन कर Citizen Centric Services में Know Your Mobile Connections पर क्लिक करना है. यहां अपने मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को फिल करना होगा, अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी को दर्ज करके सबमिट करें अब आपके डिवाइस स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होग. इस पेज पर Mobile numbers registered in your name के आगे 1,2,3 नंबर लिखा नजर आएगा. इसी के साथ आपके नाम पर इस्तेमाल होने वाले नंबर 9198xxxx9939 के रूप में नजर आएंगे. अगर आप इसमें से कोई सिम कार्ड काम में नही ले रहें है तो यहाँ से बंद करने के लिए रिपोर्ट कर सकते है.

सारांश

साइबर क्राइम के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं. स्कैमर से या ठग सिम स्वैपिंग के जरिए भी लोगों को टारगेट कर रहे हैं. दरअसल, सिम स्वैपिंग में होता ये है कि स्कैमर्स आपकी निजी डिटेल्स के बदौलत आपके नंबर को अपने मोबाइल पर एक्टिवेट करवा लेते हैं और फिर आपके नंबर पर आने वाली तमाम जानकारी को यूज कर आपके बैंक अकाउंट को खाली कर लेते हैं. इसी लिए आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चलाये जा रहें है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए देश के दूरसंचार विभाग द्वारा संचार साथी पोर्टल लांच किया गया है यहाँ से आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से ही आधार कार्ड पर कितने सिम है पता कर सकते है. अगर इस लेख में दी गई आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें से जुडी जानकारी पंसद आई है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

मेरे नाम पर कितनी सिम है कैसे पता करें?

schemes

सबसे पहले संचार साथी पोर्टल (https://sancharsaathi.gov.in/) पर पर जाकर के स्क्रॉल डाउन कर Citizen Centric Services में Know Your Mobile Connections पर क्लिक करना है. यहां अपने मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को फिल करना होगा, अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी को दर्ज करके सबमिट करें अब आपके डिवाइस स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होग. इस पेज पर आपके नाम पर चल रहें सिम कार्ड की लिस्ट आ जाएगी.

एक आधार कार्ड पर कितनी सिम ले सकते है?

schemes

सिम कार्ड के नए नियमों के अनुसार अब कोई भी एक व्यक्ति अपने नाम पर कुल 9 ही सिम ले सकता है.

एक आधार कार्ड पर 9 सिम से अधिक होने पर क्या होगा?

schemes

अगर 9 से ज्यादा सिम एक ही आधार कार्ड पर ली जाती हैं तो जुर्माने और सजा का प्रावधान है. देश में नया टेलीकॉम एक्ट लागू हो गया है. 9 से ज्यादा सिम कार्ड एक्टिव पाए जाते हैं तो पहली बार अपराध करने वालों को 50000 रुपये जुर्माना देना होगा. लेकिन अगर कोई व्यक्ति बार बार इस नियम का उल्लंघन करता है तो उसके के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना है.

फर्जी तरीके से सिम निकालने पर क्या कानून है?

schemes

अगर कोई व्यक्ति अगर घोखाधड़ी करके सिम कार्ड हासिल करता है तो उसे ऐसा करने पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना और तीन साल की कैद का प्रावधान किया गया है.

आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड है कौनसे वेबसाइट पर चेक करें?

schemes

आपके नाम पर कितनी सिम कार्ड चल रही हैं ये जानने के लिए सबसे पहले आपको सरकार की एक वेबसाइट पर जाना है जिसका एड्रेस https://sancharsaathi.gov.in/Home/index.jsp ध्यान दें, केवल इसी वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. यदि आप दूसरी वेबसाइट पर जाते हैं तो आप फ्रॉड का शिकार भी हो सकते हैं.

Comments Shared by People

RECENT