Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2024: मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 1000 की पहली क़िस्त जारी - ऐसे चेक करें

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-06-30

नमस्कार किसानो भाईयों, अगर आप राजस्थान राज्य के किसान है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. आज यानि 30 जून को राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा राज्य के किसानों को हर साल 2000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राजस्थान की शुरुआत की है. राज्य के किसानों को इस योजना के तहत सालाना तीन किस्तों में 2000 रुपए की वित्तीय सहायता राशी दी जाएगी. जिसमे पहली क़िस्त में 1000 और दूसरी और तीसरी क़िस्त में 500-500 रुपए भेजे जायेगें.

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana30 जून को टोंक के कृषि उपज मंडी में राज्य स्तरीय समारोह के आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा राज्य के 65 लाख से अधिक किसानों को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा. अब राजस्थान के किसानों को सालाना किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 की जगह पर 8000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसमे छह हजार केंद्र सरकार और दो हजार राज्य सरकार द्वारा भेजी जाएगी.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राजस्थान

केंद्र सरकार देश के किसानों को सालाना छह हजार रुपए की वित्तीय सहायता राशी प्रदान करने के उदेश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना योजना चला रही है और विधानसभा चुनाव के समय में राजस्थान के किसानों से सरकार ने यह आर्थिक सहायता बढाने की घोषणा की थी. इसके बाद अब राजस्थान के किसानों को सालाना आठ हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागु किया गया है जिसमे किसानों को सालाना दो हजार रुपए अलग से मिलेंगे.

जिससे राजस्थान के किसानों को अब सालाना आठ हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा जी द्वारा रविवार को टोंक के दौरे पर रहेंगे. वह टोंक में किसान सम्मान निधि समारोह में हिस्सा लेंगे. इस दौरान वह राज्य के किसानों को बड़ी सौगात देंगे. जिसके मुताबिक, सीएम भजनलाल कार्यक्रम में राज्य के 65 लाख किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली की पहली क़िस्त के 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशी सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है.

यह भी पढ़ें. -

आवास योजना की दूसरी किस्त कब आएगी 2024

पीएम सूर्य घर योजना मुफ्त बिजली ऑनलाइन आवेदन करें

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2024 आवेदन, पात्रता, लाभ

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कितने रुपए मिलेंगे

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को सालाना 2000 रुपए की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है जिसमे सरकार किसानों को यह 2000 रुपए की राशी अलग अलग तीन किस्तों में बैंक खातो में भेजेगी. मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली 1000 रुपए की क़िस्त 30 जून 2024 को राज्य के टोंक जिले से सीएम भजनलाल शर्मा जी द्वारा 65 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है.

इसके बाद किसानों को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दूसरी और तीसरी क़िस्त में 500-500 रुपए भेजे जायेगें. अगर आपको पहले से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है तो आज आपके बैंक खातो में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के भी 1000 रुपए जमा हुए है. सरकार द्वारा क़िस्त के साथ साथ राज्य के लाभार्थी किसानों के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर के सुचना दी जा रही है. आप बैंक में जाकर के खाते में जमा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की एक हजार की राशी को निकलवा सकते है.

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana एक नजर में

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
राज्य का नाम राजस्थान
इनके द्वारा शुरू मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा
कब शुरू हुई 30 जून 2024 को
उदेश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
लाभ राशी प्रतिवर्ष 2000 तीन किस्तों में
लाभार्थी पीएम किसान योजना के सभी किसान

Rajasthan Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana लाभ व विशेषताएं

  • 30 जून को राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा राज्य के किसानों को हर साल 2000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राजस्थान की शुरुआत की है.
  • राज्य के किसानों को इस योजना के तहत सालाना तीन किस्तों में 2000 रुपए की वित्तीय सहायता राशी दी जाएगी.
  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत तीन किस्तों में पहली क़िस्त में 1000 और दूसरी और तीसरी क़िस्त में 500-500 रुपए भेजे जायेगें.
  • मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा राज्य के 65 लाख से अधिक किसानों को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा.
  • राजस्थान के किसानों को सालाना किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 की जगह पर 8000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमे छह हजार केंद्र सरकार और दो हजार राज्य सरकार द्वारा भेजी जाएगी.
  • मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली की पहली क़िस्त के 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशी सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • खाता खतौनी नंबर
  • जमीन के कागजात
  • आवेदन पत्र आदि.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता मापदंड 

  • आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए.
  • किसान के नाम पर जमीन होनी चाहिए.
  • किसान का बैंक अकाउंट होना चाहिए, जो उसके आधार से लिंक हो.
  • आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ मिल रहा है तो आपको मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नही है लेकिन आपको अगर पीएम किसान योजना का लाभ नही मिल रहा है तो आप निचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करके मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • होम पेज पर New Farmer Registration के लिंक पर क्लिक करें.
  • आगे के न्यू पेज में किसान को अपने क्षेत्र के प्रकार का चयन कर लेना है.
  • अब आप अपने रजिस्ट्रेशन के प्रकार को चुनकर इस पेज पर आधार नंबर, वैध मोबाइल नंबर, राज्य, और कैप्चा को दर्ज करें.
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको SEND OTP पर क्लिक करें.
  • अब आपके आधार कार्ड के सत्यापित नंबर पर एक OTP आएगा, इसे दर्ज करके सबमिट करें.
  • अब आपके सामने PM Kisan Registration Form खुल जाएगा.
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही सही से भर देनी है, यहाँ आपसे खतौनी आदि की जानकारी मांगी जाएगी.
  • आगे दस्तावेजों की पीडीऍफ़ को अपलोड कर दें, और नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार से आप मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसान योजना में नया पंजीकरण कर सकते है.

यह भी पढ़ें.

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2024

श्रमिक कार्ड लिस्ट 2024 राजस्थान

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे कैसे चेक करें

अगर आपको पीएम किसान योजना के दो हजार रुपए जमा होने का मेसेज मिलता है तो आप अपने मोबाईल फोन में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मेसेज चेक करके पहली क़िस्त के 1000 रुपए चेक कर सकते है लेकिन अगर आपको योजना के पैसो का एसएमएस नही मिला है तो आप ऐसे में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसो के लिए अपने आधार कार्ड से ई-मित्र या बैंक शाखा में जाकर के पता कर सकते है. इसके आलावा जैसे ही सरकार द्वारा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जारी की जाएगी, तो हम इस लेख को दोबारा से अपडेट करके सबसे पहले आपको जानकारी उपलब्ध करवायेगे.

सारांश

केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही देश के किसानों को खेती के लिए खाद बिज खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उदेश्य से विभिन्न प्रकार की लाभकारी और कल्याणकारी योजना चला रही है जिसमे केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना की तर्ज पर ही राजस्थान में किसानो के लिए सीएम भजनलाल शर्मा द्वारा मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया है इस योजना के तहत किसानों को सालाना तीन किस्तों में 2000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. हमने आपको इस लेख में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुडी सभी जानकारी को बताया है अगर आपको इस लेख में दी गई मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुडी जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

schemes

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा राज्य के किसानों को हर साल 2000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राजस्थान की शुरुआत की है.

राजस्थान किसान योजना में कितना पैसा मिलता है?

schemes

योजना के तहत सालाना तीन किस्तों में 2000 रुपए की वित्तीय सहायता राशी दी जाएगी. जिसमे पहली क़िस्त में 1000 और दूसरी और तीसरी क़िस्त में 500-500 रुपए भेजे जायेगें.

राजस्थान किसान योजना की पहली क़िस्त 1000 रुपए कैसे चेक करें?

schemes

अगर आपको पीएम किसान योजना के दो हजार रुपए जमा होने का मेसेज मिलता है तो आप अपने मोबाईल फोन में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मेसेज चेक करके पहली क़िस्त के 1000 रुपए चेक कर सकते है लेकिन अगर आपको योजना के पैसो का एसएमएस नही मिला है तो आप ऐसे में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसो के लिए अपने आधार कार्ड से ई-मित्र या बैंक शाखा में जाकर के पता कर सकते है.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू हुई?

schemes

30 जून को टोंक के कृषि उपज मंडी में राज्य स्तरीय समारोह के आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा राज्य के 65 लाख से अधिक किसानों को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कितना पैसा मिलता है?

schemes

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली क़िस्त 1000 रुपए की, दूसरी और तीसरी क़िस्त में 500-500 रुपए भेजे जायेगें.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें?

schemes

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ मिल रहा है तो आपको मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नही है.

Comments Shared by People

RECENT