Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म PDF Dwownload - Jharkhand Abua Swasthya Bima Yojana Form PDF

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-06-26

Jharkhand Abua Swasthya Bima Yojana : हल्लो दोस्तों, अगर आप झारखण्ड राज्य के मूल निवासी है तो आपके लिए झारखण्ड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी द्वारा राज्य के लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड धारक परिवारों को 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बिमा देने के उदेश्य से अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है. योजना का लाभ राज्य के 33 लाख परिवारों को दिया जाएगा, जिसमे राज्य के सभी गरीब परिवार पात्र होंगे. आपको अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रिकिर्या को जुलाई से शुरु की गई है.

jharkhand abua swasthya bima yojana form pdfअबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के लोगो को चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी इसी लिए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने स्वास्थ्य विभाग को योजना काप्रस्ताव तुरंत तैयार करने और कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना को नई योजना में विलय (मर्ज) कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने स्वास्थ्य विभाग को योजना काप्रस्ताव तुरंत तैयार करने और कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजने का निर्देश दिया है.

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म PDF Dwownload

झारखंड सरकार लोगो को स्वास्थ्य को लेकर के आर्थिक सहायता प्रदान करने के उदेश्य से विभिन्न प्रकार की योजना चला रही है जिसमे झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी द्वारा प्रोजेक्ट भवन में चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान 26 जून 2024 को अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की है. राज्य सरकार ने झारखंड के 33 लाख परिवारों को 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा देने का फैसला किया है. साथ ही राज्य सरकार की यह एक अति महत्वपूर्ण योजना है, जिसका मकसद गरीब और वंचित परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध उपलब्ध कराना है.

मुख्यमंत्री ने आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत जुलाई में शुरू करने के सकेंत दिए गये है मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आयुष्मान और अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना, दोनों के लागू होने पर किसी तरह की उलझन या विसंगति न पैदा हो. वे तकनीकी पक्षों को समझ लें. प्रस्ताव में स्पष्ट करें, ताकि लाभुक को किसी तरह की परेशानी नहीं हो. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने स्वास्थ्य विभाग को योजना काप्रस्ताव तुरंत तैयार करने और कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें. -

झारखंड मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलंबन योजना फॉर्म PDF - हर महिने मिलेंगे 1000 रुपए

अबुआ आवास योजना Form PDF 2024

सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म पीडीएफ

झारखण्ड अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना उदेश्य / Abua Health Insurance Scheme Jharkhand

झारखंड सरकार द्वारा राज्य के गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों के लोगो को गम्भीर बीमारी में 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवाने के उदेश्य से अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया है इसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके पास लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड है. झारखण्ड के जिन लोगो को वर्तमान में आयुष्मान कार्ड से लाभ नहीं मिल रहा हैं, उन्हें इस योजना के तहत गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए सरकार की ओर से 15 लाख रुपये तक की सहायता की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों में पदस्थापित डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी का नाम व मोबाइल नंबर बोर्ड पर लगाने के निर्देश दिए. ताकि इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीज और उनके परिजनों को सहूलियत हो. इस लेख में आपको अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म PDF, अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन, ऑफलाइन आवेदन प्रिकिर्या, उदेश्य, लाभ व विशेषताएं, पात्रता मापदंड, आवश्यक डाक्यूमेंट्स, ऑफिसियल वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर से जुडी जानकारी को दिया गया है.

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना एक नजर में

योजना का नाम अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना झारखण्ड
राज्य का नाम झारखंड
इनके द्वारा घोषणा मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी द्वारा 26 जून 2024 को
कब शुरू होगी जुलाई 2024
उदेश्य राज्य में गरीब और वंचित परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाना 
लाभार्थी लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड वाले सभी परिवार 
बिमा राशी 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा
लाभार्थियों की सख्या 33 लाख परिवारों को
आवेदन प्रिकिर्या ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी
फॉर्म पीडीऍफ़ जल्द ही जारी होगा
हेल्पलाइन नंबर जल्द जारी किये जायेगें

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ और विशेषताएं - Benefits Of Abua Health Insurance Scheme

  • झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन जी द्वारा 26 जून 2024 को अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है.
  • अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा.
  • राज्य के 33 लाख लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड धारक वाले परिवारों को लाभ दिया जाएगा.
  • सरकार द्वारा योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य गरीब और वंचित परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध उपलब्ध कराना है.
  • मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना को नई योजना में विलय (मर्ज) कर दिया जाएगा.
  • मुख्यमंत्री ने आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत जुलाई में शुरू करने के सकेंत दिए गये है
  • मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आयुष्मान और अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना, दोनों के लागू होने पर किसी तरह की उलझन या विसंगति न पैदा हो. वे तकनीकी पक्षों को समझ लें. प्रस्ताव में स्पष्ट करें, ताकि लाभुक को किसी तरह की परेशानी नहीं हो.
  • मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों में पदस्थापित डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी का नाम व मोबाइल नंबर बोर्ड पर लगाने के निर्देश दिए. ताकि इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीज और उनके परिजनों को सहूलियत हो.
  • मुख्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान सभी अस्पतालों में एक ही भवन में ओपीडी और चिकित्सा जांच की सुविधा देने के निर्देश दिये हैं. साथ ही सभी स्वास्थ्य उप केंद्र और अन्य अस्पतालों में बाउंड्रीवॉल करने के लिए कहा है.
  • अस्पतालों में डायलिसिस यूनिटों की संख्या में बढ़ाने, रांची सदर अस्पताल में एमआरआई मशीन लगाने, अस्पतालों में पेयजल, शौचालय और बिजली, प्रसव कक्ष, चिकित्सीय उपकरण और दवा सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये हैं.
  • स्वास्थ्य केंद्रों में आईसीयू बेड और टेली आईसीयू इनेबल्ड केयर क्रिटिकल केयर यूनिट शुरू करने के निर्देश दिए हैं.
  • जो लोग वर्तमान में आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित नहीं हैं, उन्हें इस योजना के तहत गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए सरकार की ओर से 15 लाख रुपये तक की सहायता की जाएगी.
  • इस योजना का नाम अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना होगा, इसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके पास लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड है.

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता मापदंड / Eligibility for Abua Health Insurance Scheme

  • आवेदक झारखण्ड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए.
  • जिनके पास लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड है वो सभी परिवार योजना के पात्र होगें.
  • जिन परिवारों को आयुष्मान कार्ड से लाभ नही मिला है, वो इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होगें.
  • आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए, जो उसके आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है.
  • आवेदक के पास आवेदन करते समय सभी डाक्यूमेंट्स सही और पुरे होने चाहिए.

यह भी पढ़ें. -

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना Form PDF - बिना ब्याज के 15 लाख का लोन मिलेगा

राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें घर बैठे, यह रहा आसान प्रोसेस

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए / Documents for Abua Health Insurance Scheme

  • आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों के)
  • बैंक खाता की पासबुक
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • पेन कार्ड
  • मोबाइल नंबर (आधार से लिंक)
  • अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म

झारखण्ड अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें / How To Apply

झारखण्ड राज्य के जो परिवार अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है उन परिवारों को अभी कुछ दिनों का इंतजार करना होगा, क्योंकि अभी सीएम चंपई सोरेन जी द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना को लागु करने की घोषणा की गई है. सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन प्रिकिर्या और अन्य दिशानिर्देश से जुडी जानकारी को अभी नही दिया गया है लेकिन मुख्यमंत्री जी के बयान के अनुसार सरकार अगले महीने यानी जुलाई से अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन प्रिकिर्य को शुरू कर सकती है जैसे ही सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रिकिर्या को शुरू किया जाएगा, इस लेख को दोबारा से अपडेट करके आपको सबसे पहले जानकारी दी जाएगी.

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म PDF Download कैसे करें?

दोस्तों सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लांच करने के बाद निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकेगें.

  • सबसे पहले अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज में "आवेदन पत्र" के लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आपकी स्क्रीन पर अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म पीडीऍफ़ में खुलेगा.
  • आप यहाँ से Download पर क्लिक करके अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.
  • इसके आलावा आप यहाँ पर Print पर क्लिक करके अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म का प्रिंट औत निकाल सकते है.

Jharkhand Abua Swasthya Bima Yojana Official Website

झारखण्ड सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन प्रिकिर्या शुरू करने से पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लांच की जाएगी, जिससे राज्य के लोग अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना से जुडी जानकारी को प्राप्त करके आसानी से आवेदन कर सकेगें. लेकिन आपको बता दें, अभी तक सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लांच नही की गई है लेकिन जून के लास्ट तक या जुलाई के पहले सप्ताह तक अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लांच कर दी जाएगी. इसके बाद आप अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की आवेदन प्रिकिर्या, उदेश्य, लाभ, पात्रता की शर्ते, डाक्यूमेंट्स और आवेदन फॉर्म आदि डाउनलोड कर सकेगें.

यह भी पढ़ें.-

फोन पे लोन कैसे ले, 500000 तक का पर्सनल लोन

10000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है

झारखण्ड अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर

झारखण्ड सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना से समन्धित लोगो के मन में आ रहें सवालों के समाधान हेतु योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के साथ साथ में हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा, जिससे राज्य के सभी लोग अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी या शिकायत के लिए अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जवाब प्राप्त कर सकेगें, लेकिन अभी आपको अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर का कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा, क्योंकि अभी योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है. जल्द ही आमजन तक योजना की जानकारी पहुँचाने के लिए अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के हेल्पलाइन नंबर और शिकायत नंबर जारी किये जायेंगे.

सारांश / Jharkhand Abua Swasthya Bima Yojana

झारखण्ड सरकार समय समय पर राज्य में आम लोगो को चिकित्सा ए समन्धित सुविधा उपलब्ध करवाने के उदेश्य से विभिन्न प्रकार की सरकारी योजना चला रही है जिसमे से अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य सरकार की यह एक अति महत्वपूर्ण योजना है, जिसका मकसद गरीब और वंचित परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध उपलब्ध कराना है. अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लोगो को 15 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बिमा दिया जाएगा. इसी लिए आपको इस लेख में अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना से जुडी सभी जानकारी को विस्तार से बताया गया है अगर आपको इस लेख में दी गई अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना से जुडी जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

झारखण्ड अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

schemes

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना, झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य में आयुष्मान कार्ड से वंचित गरीब परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के उदेश्य से लागु की गई स्वास्थ्य बिमा योजना है.

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना में कितना स्वास्थ्य बिमा मिलेगा?

schemes

इस योजना के तहत गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए सरकार की ओर से 15 लाख रुपये तक की सहायता की जाएगी, राज्य सरकार ने झारखंड के 33 लाख परिवारों को इस योजना के तहत लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है.

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ कौन ले सकता है?

schemes

जिनके पास लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड है वो सभी परिवार अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्र होगें इसके आलावा जिन परिवारों को आयुष्मान कार्ड से लाभ नही मिला है, वो इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होगें.

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना कब शुरू हुई?

schemes

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी द्वारा प्रोजेक्ट भवन में चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान 26 जून 2024 को अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की है.

आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना कब शुरू होगी?

schemes

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत जुलाई में शुरू करने के सकेंत दिए गये है, यानि जुलाई 2024 से आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकेगें.

आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे?

schemes

योजना के लिए आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों के), बैंक खाता की पासबुक, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो, मूल निवास प्रमाण पत्र, लाल, हरा या गुलाबी राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र,जाती प्रमाण पत्र, पेन कार्ड, मोबाइल नंबर (आधार से लिंक) और अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म आदि दस्तावेज लगेंगे.

आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

schemes

सबसे पहले अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के होम पेज में "आवेदन पत्र" के लिंक पर क्लिक करना है. अब आपकी स्क्रीन पर अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म पीडीऍफ़ में खुलेगा. आप यहाँ से Download पर क्लिक करके अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.

आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

schemes

झारखण्ड राज्य के जो परिवार अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है उन परिवारों को अभी कुछ दिनों का इंतजार करना होगा, मुख्यमंत्री जी के बयान के अनुसार सरकार अगले महीने यानी जुलाई से अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन प्रिकिर्य को शुरू कर सकती है

आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

schemes

झारखण्ड सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन प्रिकिर्या शुरू करने से पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लांच की जाएगी, लेकिन आपको बता दें, अभी तक सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लांच नही की गई है लेकिन जून के लास्ट तक या जुलाई के पहले सप्ताह तक अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट लांच कर दी जाएगी.

आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

schemes

झारखण्ड सरकार द्वारा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना से समन्धित लोगो के मन में आ रहें सवालों के समाधान हेतु योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के साथ साथ में हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा.

Comments Shared by People

RECENT