Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

Sarvjan Pension Yojana Jharkhand Form PDF - सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म पीडीएफ

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-06-24

हल्लो दोस्तों, आज के इस लेख में आपके लिए में लेकर आया हूँ झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के बुजुर्ग महिला पुरुषों के लिए शुरू की गई पेंशन योजना. इस योजना का नाम सर्वजन पेंशन योजना रखा गया है योजना की शुरुआत 6 मार्च 2024 को झारखण्ड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी द्वारा शुरू की गई है. अगर आप भी झारखंड राज्य के मूल निवासी है तो आप भी सर्वजन पेंशन योजना झारखंड का लाभ लेने के लिए सिर्फ एक आवेदन फॉर्म भरके विभाग के कार्यालय में जमा करवाना होगा. इसके बाद आपको हर महीने के एक हजार रुपए की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.

sarvjan pension yojana jharkhand form pdfझारखण्ड सर्वजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए राज्य में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) वर्ग की 50 वर्ष या इससे अधिक आयु वाली सभी महिलाएं पात्र होगी. लेकिन पुरुषों के लिए आयु सीमा कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए. योजना के पात्र लाभार्थियों के बैंक खातो में हर महीने एक एक हजार रुपए की पेंशन राशी जमा की जाएगी. आपको इस लेख में निचे सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने और आवेदन प्रिकिर्या के बारे में बताया गया है.

Sarvjan Pension Yojana Jharkhand Form PDF

झारखण्ड सर्वजन पेंशन योजना का लाभ राज्य में गरीब परिवारों की महिलाओं और पुरुष दोनों को मिलेगा, इसके अलावा 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की निराश्रित महिला भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है. 5 वर्ष या उससे अधिक उम्र के दिव्यांग भी इस योजना के लिए योग्य है. इस योजना के तहत एचआईवी और एड्स से पीडि़तों को भी पेंशन मिलेगा. इस योजना के अंतर्गत हर महीने की 5 तारीख को ही 1000 रुपए की पेंशन लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए जमा किया जाता है.

योजना में लाभ प्रदान करने के लिए योजना के अंतर्गत सभी पात्र लोगों को लाभ देने के लिए सरकार के द्वारा अपने कर्मचारियों को उनके घर पर जानकारी प्राप्त करने के लिए भेजा जाएगा, इसके बाद लाभार्थी लोगों की एक लिस्ट बना करके तैयार की जाएगी. Sarvjan Pension Yojana Jharkhand का लाभ लेने के लिए आवेदन हेतु अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो तो आपको प्रखंड विकास पदाधिकारी यानी की BDO के पास जाना होगा और यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हो तो आपको अंचल आधिकारिक यानी की CO के पास जाकर के आवेदन करना होगा.

सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

झारखण्ड सर्वजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रिकिर्या ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से शुरू की गई है इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य में सभी गरीब, दिव्यांग बच्चे, विधवा महिलाएं, एचआईवी ऐड्स पेशेंट आदि आवेदन करने के पात्र होगें. सर्वजन पेंशन योजना के तहत एक हजार रुपए की पेंशन प्राप्त करने के लिए महिला की आयु पच्चास वर्ष और पुरषों की आयु साठ साल से अधिक होना अनिवार्य होगा. लेकिन आपको सर्वजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.

आप अपने जिले की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के सर्वजन पेंशन योजना फॉर्म Pdf डाउनलोड कर सकते है इसके आलावा आपको सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने का सीधा लिंक निचे दिया गया है आप निचे दिए गए लिंक से सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते है इसके बाद फॉर्म का प्रिंट आउट निकालें और फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी और डाक्यूमेंट्स को अटेच करके योजना से समन्धित कार्यालय में जमा करवा देना है.

सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म PDF डाउनलोड का लिंक  - Download Now

झारखण्ड सर्वजन पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलती है?

सर्वजन पेंशन योजना झारखण्ड के माध्यम से लाभार्थी को हर महीने 1000 रुपए की पेंशन मिलती है योजना के तहत मिलने वाली एक हजार रुपए की पेंशन राशी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के जरिए लाभार्थी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में हर महीने की 5 तारीख को पेंशन का पैसा भेज दिया जाएगा. अगर आप झारखण्ड राज्य की महिला है और आपकी आयु पच्चास वर्ष या इससे अधिक है तो आप सर्वजन पेंशन योजना झारखंड का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़ें. -

झारखंड अबुआ आवास योजना Form PDF 2024

झारखंड मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलंबन योजना फॉर्म PDF - हर महिने मिलेंगे 1000 रुपए

पीएम किसान योजना के 2000 कैसे चेक करें

सर्वजन पेंशन योजना फॉर्म के लिए पात्रता मापदंड

  • आवेदक झारखण्ड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक की उम्र पच्चास वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • आवेदनकर्ता के पास किसी भी तरह का आय साधन नही होना चाहिए.
  • आवेदक 18 वर्ष से अधिक उम्र के बेसहारा नागरिकों और विधवा महिलाओं को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • 5 वर्ष से अधिक दिव्यांग नागरिकों एवं HIV AIDS पीड़ितों को को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए, जो उसके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.
  • आवेदक के पास में आवेदन से जुड़े सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

झारखण्ड सर्वजन पेंशन योजना का फॉर्म भरने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर (आधार से लिंक)
  • विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • एचआईवी होने की स्थिति में मान्यता प्राप्त डॉक्टर का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म पीडीएफ

सर्वजन पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें / How To Apply Sarvjan Pension Yojana Jharkhand

  • सबसे पहले आपको सर्वजन पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए आपको Sarvjan Pension Yojana के लिंक पर क्लिक कर देना हैं.
  • अब आपकी स्क्रीन पर Sarvjan Pension Yojna Application Form खुलेगा.
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जरुरी जानकारी को सही सही से भरा देना है.
  • इसके बाद आपको निचे मांगे गए डाक्यूमेंट्स की पीडीऍफ़ फाइल को अपलोड कर देना है.
  • अब आपको फॉर्म की पुन जाँच करने के बाद Submit कर देना है.
  • इस प्रकार से आप सर्वजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

सर्वजन पेंशन योजना का फॉर्म कैसे भरें / How To Fill Sarvjan Pension Yojana Form

  • अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो तो आपको प्रखंड विकास पदाधिकारी यानी की BDO के पास जाना होगा.
  • लेकिन अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हो तो आपको अंचल आधिकारिक यानी की CO के पास जाना होगा.
  • यहाँ आपको कार्यालय से सर्वजन पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा.
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जरुरी जानकारी को सही सही से भरा देना है.
  • इसके बाद आपको निचे मांगे गए डाक्यूमेंट्स की कॉपी को फॉर्म के साथ में अटेच कर लेना है.
  • आपका आवेदन फॉर्म तैयार हो जाएं तो उसको उसी कार्यालय में जमा करवा देना होगा जहा से आपने प्राप्त किया था.
  • इस प्रकार से आप सर्वजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है.

सारांश

झारखण्ड सरकार राज्य के बुजुर्ग, दिव्यांग, मजदुर और किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की पेंशन योजना चला रही है जिसमे उन्हें हर महीने एक हजार रुपए तक की पेंशन राशी दी जाती है जिसमे से राज्य की गरीब परिवार के लोगो के लिए हाल ही में सरकार ने सर्वजन पेंशन योजना की शुरुआत की है इस योजना की सभी पात्रत मापदंड को पुरा करके हर महीने एक हजार रुपए तक की पेंशन प्राप्त कर सकते है अगर आपको इस लेख में दी गई सर्वजन पेंशन योजना फॉर्म pdf से जुडी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर करें.

झारखण्ड सर्वजन पेंशन योजना का फॉर्म कैसे भरें?

schemes

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो तो आपको प्रखंड विकास पदाधिकारी यानी की BDO के पास जाना होगा. लेकिन अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हो तो आपको अंचल आधिकारिक यानी की CO के पास जाना होगा. यहाँ आपको कार्यालय से सर्वजन पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जरुरी जानकारी को सही सही से भरा देना है. इसके बाद आपको निचे मांगे गए डाक्यूमेंट्स की कॉपी को फॉर्म के साथ में अटेच कर लेना है. आपका आवेदन फॉर्म तैयार हो जाएं तो उसको उसी कार्यालय में जमा करवा देना होगा जहा से आपने प्राप्त किया था.

झारखण्ड सर्वजन पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलती है?

schemes

सर्वजन पेंशन योजना झारखण्ड के माध्यम से लाभार्थी को हर महीने 1000 रुपए की पेंशन मिलती है और यह पेंशन राशी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के जरिए लाभार्थी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में हर महीने की 5 तारीख को पेंशन का पैसा भेज दिया जाएगा.

सर्वजन पेंशन योजना के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेगें?

schemes

झारखण्ड सर्वजन पेंशन योजना में आवेदन के लिए आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर (आधार से लिंक), विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, एचआईवी होने की स्थिति में मान्यता प्राप्त डॉक्टर का प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पासबुक और सर्वजन पेंशन योजना झारखंड फॉर्म पीडीएफ आदि डाक्यूमेंट्स लगेंगे.

सर्वजन पेंशन योजना के लिए आयु सीमा कितनी है?

schemes

सर्वजन पेंशन योजना के लिए आवेदक की उम्र पच्चास वर्ष से अधिक होनी चाहिए इसके अलावा 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की निराश्रित महिला भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है. 5 वर्ष या उससे अधिक उम्र के दिव्यांग भी इस योजना के लिए योग्य है. इस योजना के तहत एचआईवी और एड्स से पीडि़तों को भी पेंशन मिलेगा.

सर्वजन पेंशन योजना के लिए आवेदन कहाँ करें?

schemes

इन्छुक आवेदक सर्वजन पेंशन योजना के लिए आवेदन अपने क्षेत्र के हिसाब से कर सकते है यानी की अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो तो आपको प्रखंड विकास पदाधिकारी यानी की BDO के पास जाना होगा और यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हो तो आपको अंचल आधिकारिक यानी की CO के पास जाकर के आवेदन कर सकते है.

Comments Shared by People

RECENT