Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

TAFCOP Portal Login आपके नाम पर कितने Sim Active है चेक करें व ब्लॉक करें

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-07-06

TAFCOP Portal Login : नमस्कार दोस्तों, भारत सरकार द्वारा सिम कार्ड को लेकर के एक जुलाई से देश भर में नए नियम लागु कर दिए गए है जिसके मुताबिक अब एक व्यक्ति के आधार कार्ड पर अधिकतम 9 सिम कार्ड Active हो सकती है अधिक सिम कार्ड रखने वालो को जुर्माना और जेल दोनो सजा मिलने का प्रावधान किया गया है लेकिन बहुत सारे लोगो को अभी भी अपने आधार कार्ड से आपके नाम पर कितने Sim Active है कैसे चेक करें के बारे में पता ही नही है. जिसके कारण आप मुशिकिल में पड़ सकते है.

tafcop portal loginआपके नाम पर पर कितने Sim Active है चेक करें के लिए भारत सरकार द्वारा TAFCOP Portal लांच किया गया है इस पोर्टल से आप अपने घर बैठे ऑनलाइन स्वय TAFCOP Portal Login करके अपने नाम पर चल रहें सिम कार्ड की जानकारी को चेक कर सकते है. यहाँ पर आपके आधार कार्ड पर निकाली गई और वर्तमान में चालू सिम कार्ड की सूचि प्रदर्शित होती है. जिसमे से जो नंबर आप चालू रखना चाहते है वो रखा जा सकता है और आप यहाँ से अपने सिम कार्ड को ब्लॉक भी कर सकते है.

TAFCOP Portal क्या है?

भारत के दूरसंचार विभाग द्वारा देश के नागरिकों के लिए TAFCOP Portal साल 2023 में लांच किया गया था इस पोर्टल को शुरू करने के उदेश्य साइबर ठगी व फर्जी सिम कार्ड पर रोक लगाना है. इसके लिए देश के सभी नागरिकों अपने आधार कार्ड से नाम पर चल रहें सिम कार्ड को सीधे TAFCOP Portal Login करके चेक कर सकते है. आप अपने मोबाईल नंबर से TAFCOP Portal Login करके आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है, की जानकारी को हासिल कर सकते है.

साथ ही TAFCOP Portal मोबाइल ग्राहकों को अपने नाम पर चल रहें फर्जी सिम कार्ड को ब्लॉक करने की भी सुविधा प्रदान करवाता है यानि TAFCOP Portal Login करने के बाद आपके नाम पर चल रहें सिम कार्ड के नंबर दिखता है जिसमे से अगर कोई ऐसा सिम कार्ड नंबर है जिसको अपने खरीदा नही है या उसका आप उपयोग नही करते है तो आप यहाँ से उस सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है और इसके बाद भारत के दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा आपका वह सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया जायेगा.

यह भी पढ़ें :

10000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है

फोन पे लोन कैसे ले, 500000 तक का पर्सनल लोन

SBI Loan Online Apply || एसबीआई लोन ऑनलाइन आवेदन करे

TAFCOP Portal Aadhar Card Mobile Number / टैफकोप पोर्टल लॉगइन

वर्तमान में TAFCOP Portal पर आपके नाम पर कितने Sim Active है चेक करने के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के संचार साथी (https://sancharsaathi.gov.in) पोर्टल पर टेलीग्राम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) फीचर दिया गया है, यहाँ से आप पता कर सकते है की आपके नाम पर अभी तक कितने सिम कार्ड चल रहें है अगर आपको दिखा रहें सिम कार्ड में से कोई सिम का इस्तेमाल आप नही कर रहें है तो ऐसे में आप तुरंत सिम कार्ड को बंद करने के लिए रिपोर्ट कर सकते है.

हाल ही में भारत सरकार द्वारा TAFCOP Portal को संचार साथी पोर्टल से मिला दिया गया है अब आप भारत के दूरसंचार विभाग (DoT) के संचार साथी पोर्टल पर जाकर के भी आपके नाम पर कितने Sim Active है चेक व ब्लॉक कर पाएंगे. हम आपको इस लेख में TAFCOP Portal Login, TAFCOP portal Aadhar card mobile number, TAFCOP Portal Aadhar card Login, TAFCOP Consumer, TAFCOP Consumer Portal OTP, tafcop.dgtelecom.gov in, TAFCOP mobile number check से जुडी जानकारी प्रदान करेगे.

TAFCOP Portal Login Highlights

पोर्टल का नामटैफकोप पोर्टल / TAFCOP Portal
TAFCOP Full Form TAFCOP का पूर्ण रूप धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेषिकी
पोर्टल का उदेश्य आपके नाम पर कुल कितने सिम एक्टिव है पता करना और सिम कार्ड फर्जी होने पर उन्हें तुरंत ब्लॉक भी करना
इनके द्वारा लागु केंद्र सरकार द्वारा 
विभाग का नाम दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय
स्टेटस पोर्टल सक्रिय है
लाभार्थी सभी भारतीय दूरसंचार उपभोक्ता
प्रोसेस ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in

TAFCOP Portal Official Website @ https://sancharsaathi.gov.in

देश के दूरसंचार विभाग द्वारा संचार साथी पोर्टल, मोबाइल ग्राहकों को सशक्त बनाने, उनकी सुरक्षा को मजबूत करने और सरकार की नागरिक केंद्रित पहलों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक नागरिक केंद्रित पहल है. संचार साथी नागरिकों को उनके नाम पर जारी किए गए मोबाइल कनेक्शनों के बारे में जानने, उनके लिए अनावश्यक कनेक्शनों को डिस्कनेक्ट करने, खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक, ट्रेस करने और नया, पुराना मोबाइल फोन खरीदते समय डिवाइस की वास्तविकता की जांच करने की अनुमति देकर उन्हें सशक्त बनाता है.

TAFCOP मॉड्यूल मोबाइल सब्सक्राइबर को उसके नाम पर लिए गए मोबाइल कनेक्शन की संख्या की जाँच करने की सुविधा देता है. यह उन मोबाइल कनेक्शन की रिपोर्ट करने की सुविधा भी देता है जिनकी या तो ज़रूरत नहीं है या जो सब्सक्राइबर ने नहीं लिए हैं. एक व्यक्ति अभी भारत में सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) से कुल मिलाकर अधिकतम 9 मोबाइल कनेक्शन प्राप्त कर सकता है. लेकिन देश के जम्मू-कश्मीर, असम और पूर्वोत्तर राज्यों के ग्राहकों के लिए यह सीमा 6 रखी गई है.

Sim Card New Rules 2024 / सिम कार्ड न्यू रूल्स 2024

  • एक व्यक्ति के नाम पर अधिकतम 9 ही सिम कार्ड एक्टिवेट होने चाहिए.
  • 9 से ज्यादा सिम कार्ड एक्टिव पाए जाते हैं तो पहली बार अपराध करने वालों को 50000 रुपये जुर्माना देना होगा.
  • अगर कोई भी व्यक्ति सिम कार्ड के नए नियमों का बार-बार उल्लंघन करता है तो उसके के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना है.
  • घोखाधड़ी करके सिम कार्ड हासिल करता है तो उसे ऐसा करने पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना और तीन साल की कैद का प्रावधान किया गया है.
  • नए कानून के लागू होने के बाद से ही यह और भी जरूरी हो गया है कि आप भी अपने आधार कार्ड पर ली गई कुल एक्टिव सिम की जानकारी रखें.
  • सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद आपको स्टोर से तुरंत सिम कार्ड मिल जाती थी. लेकिन अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है.
  • अब यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना होगा, इसके बाद ही यूजर्स को नया सिम कार्ड मिलेगा. यानी अगले सात दिन के बाद ही आपको ये सिम कार्ड मिलेगा जो MNP नियम में बदलाव के बाद लागू किया गया है.


TAFCOP Portal पर Active Sim Status कैसे चेक करें / Checking Active SIM Status Online On Tafcop

  • सबसे पहले आगे दिए TAFCOP Portal की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें - Click Hare
  • इसके बाद यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Sand OTP पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP का उपयोग करके पोर्टल में लॉग इन करें.
  • अब आपके नाम से Active Mobile Numbers की लिस्ट दिखाई देगी.
  • आपके सामने प्रदर्शित नम्बरों की लिस्ट मे से अगर कोई नंबर आपका नहीं है तो उस नंबर को सेलेक्ट करके Not my Number को Click करके Report पर CLICK करके उस Mobile Number को बंद कर सकते है.
  • TAFCOP Report Status पता करने के लिए आपको TAFCOP PORTAL से एक Reference Number मिलेगा, जिससे TAFCOP Report Status Check के द्वारा अपने SIM की स्थिति का पता कर सकेंगे.

TAFCOP Portal पर Active Sim Block कैसे चेक करें

  • सबसे पहले संचार साथी पोर्टल पर जाएँ.
  • इसके बाद यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Sand OTP पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP का उपयोग करके पोर्टल में लॉग इन करें.
  • मोबाइल कनेक्शन देखें और रिपोर्ट किए जाने वाले मोबाइल कनेक्शन के सामने ‘Not my Number’ या ‘Not required’ विकल्प को चेक करें.
  • अनुरोध सबमिट करने के लिए ‘Roport’ बटन पर क्लिक करें.
  • TAFCOP Report Status पता करने के लिए आपको TAFCOP PORTAL से एक Reference Number मिलेगा, जिससे TAFCOP Report Status Check के द्वारा अपने SIM की स्थिति का पता कर सकेंगे.

TAFCOP Portal Login कैसे करें? / How to Login in TAFCOP Portal

  • सबसे पहले आपको ऊपर TAFCOP Portral की वेबसाइट पर जाएं.
  • Portal Login के सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब वेबसाइट का Login स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • अब आप अपना User ID और Password डालें.
  • इसके बाद कैप्चा दर्ज करें फिर Validate Captcha पर क्लिक करें.
  • अब OTP वेरिफाई करने के बाद आगे बढ़े.
  • अंत में Login करने के लिए Login बटन पर क्लिक करें.

एक आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड ले सकते है

सिम कार्ड के नए नियमों के अनुसार अब कोई भी एक व्यक्ति अपने नाम पर कुल 9 ही सिम ले सकता है. अगर 9 से ज्यादा सिम एक ही आधार कार्ड पर ली जाती हैं तो जुर्माने और सजा का प्रावधान है. देश में नया टेलीकॉम एक्ट लागू हो गया है. 9 से ज्यादा सिम कार्ड एक्टिव पाए जाते हैं तो पहली बार अपराध करने वालों को 50000 रुपये जुर्माना देना होगा. लेकिन अगर कोई व्यक्ति बार बार इस नियम का उल्लंघन करता है तो उसके के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना है. इसके आलावा कोई व्यक्ति अगर घोखाधड़ी करके सिम कार्ड हासिल करता है तो उसे ऐसा करने पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना और तीन साल की कैद का प्रावधान किया गया है.

यह भी पढ़ें :

बिना ब्याज के 50000 का लोन कैसे मिलेगा घर बैठे

पूनावाला फिनकॉर्प से पर्सनल लोन कैसे लें, 30 लाख तक का लोन मिलेगा सिर्फ 5 मिनट में

बैंक ऑफ बड़ौदा से 100000 का लोन कैसे मिलेगा

9 से ज्यादा सिम कार्ड होने पर कितने साल की सजा और जुर्माना लगेगा?

अभी देश में एक जुलाई से नया टेलीकॉम एक्ट लागु कर दिया जाएगा, जिसमे एक व्यक्ति के नाम पर कितनी सिम कार्ड होनी चाहिए इसका प्रावधान किया गया है अब एक व्यक्ति अपनी आधार कार्ड से अधिकतम 9 सिम कार्ड एक्टिवेट रख सकता है लेकिन अगर, किसी व्यक्ति के नाम पर 9 से ज्यादा सिम एक ही आधार कार्ड पर ली जाती हैं तो जुर्माने और सजा का प्रावधान है. 9 से ज्यादा सिम कार्ड एक्टिव पाए जाते हैं तो पहली बार अपराध करने वालों को 50000 रुपये जुर्माना देना होगा.और बार-बार उल्लंघन करने वालों के लिए 2 लाख रुपये का जुर्माना है.

सारांश / TAFCOP Portral Login

दोस्तों हमने आपको इस लेख में आपके नाम से फर्जी चल रहें सिम कार्ड को कैसे चेक और ऑनलाइन ब्लॉक करने के बारे में बताया है जिससे आप इस लेख में दिए गए TAFCOP Portal Login की जानकारी का अनुसरण करने के बाद TAFCOP Portal Login कर सकते है इसके बाद आप अपने नाम पर कितने Sim Active है उन्हें यहाँ से चेक करके ब्लॉक कर सकते है. इस लेख में आपको आपको दी गई TAFCOP Portal Login आपके नाम पर कितने Sim Active है चेक करें व ब्लॉक करें से जुडी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें.

टैफकोप पोर्टल लॉगइन कैसे करें?

schemes

सबसे पहले आपको ऊपर TAFCOP Portral की वेबसाइट पर जाकर के होम पेज में Portal Login के सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा. अब वेबसाइट का Login स्क्रीन पर खुल जाएगा. अब आप अपना User ID और Password डालें. इसके बाद कैप्चा दर्ज करें फिर Validate Captcha पर क्लिक करें. अब OTP वेरिफाई करने के बाद आगे बढ़े. अंत में Login करने के लिए Login बटन पर क्लिक करें.

TAFCOP Portal से सिम कार्ड ब्लॉक कैसे करें?

schemes

सबसे पहले संचार साथी पोर्टल पर जाएँ,  इसके बाद यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Sand OTP पर क्लिक करें. मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP का उपयोग करके पोर्टल में लॉग इन करें. मोबाइल कनेक्शन देखें और रिपोर्ट किए जाने वाले मोबाइल कनेक्शन के सामने ‘Not my Number’ या ‘Not required’ विकल्प को चेक करें. अनुरोध सबमिट करने के लिए ‘Roport’ बटन पर क्लिक करें.

TAFCOP Portal से सिम कार्ड कैसे चेक करें?

schemes


सबसे पहले संचार साथी पोर्टल पर जाएँ,  इसके बाद यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Sand OTP पर क्लिक करें. मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP का उपयोग करके पोर्टल में लॉग इन करें. मोबाइल कनेक्शन देखें, आ रही नम्बरों की लिस्ट मे से अगर कोई नंबर आपका नहीं है तो उस नंबर को सेलेक्ट करके Not my Number को Click करके Report पर CLICK करके उस Mobile Number को बंद कर सकते है.

Comments Shared by People

RECENT