Loan Plan All Govt Loan Scheme
Loan Scheme, सरकारी लोन योजनाए

Menu

मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना 2024: Chief Minister Salt Nutrition Scheme Apply Online

Category: schemes » by: Monika » Update: 2024-07-06

नमस्कार दोस्तों, उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के राशन कार्ड धारकों के लिए नई योजना को शुरु किया गया है इस योजना का नाम मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना रखा गया है. योजना के तहत सरकार राज्य के लगभग 14 लाख राशन कार्ड धारकों को हर महीने 8 रुपए की दर से 1 किलो नमक वितरित किया जाएगा. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा 6 जुलाई को मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना 2024 को शुभारम्भ किया गया है. अब राज्य के सभी राशन कार्ड धारको को हर महीने एक किलो आयोडीन युक्त नमक कम मूल्य पर मिलेगा.

chief minister salt nutrition schemeमुख्यमंत्री नमक पोषण योजना 2024 के अंतर्गत उत्तराखंड के राशन कार्ड धारकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत हर महीने प्रति कार्ड 1 किलो आयोडीन नमक का वितरण करना शुरू किया जायेगा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आयोडीन नमक के बिना कई बीमारियां लोगों को लग जाती हैं जिससे बचने के लिए आयोडीन नमक बेहद जरूरी है. इसी के साथ ही उत्तराखंड की खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने इस योजना को सरकार की उपलब्धि बताते हुए कहा कि जिस तरह देश के प्रधानमंत्री गरीबों के कल्याण के लिए उन्हें राशन उपलब्ध करा रहे हैं. 

इसी लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के 14 लाख राशन कार्ड धारकों को पोषित नमक उपलब्ध कराने की योजना का शुभारंभ किया है. उन्होंने कहा कि योजना से प्रदेश के लोगों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और बच्चों को काफी लाभ मिलेगा. राज्य सरकार जनता को शुद्ध और बेहतर पोषणयुक्त राशन देने के लिए संकल्पबद्ध है. हमारी प्राथमिकता पारदर्शी प्रणाली को स्थापित करना है. उन्होंने कहा, कुछ लोगों द्वारा फोर्टिफाइड चावल को प्लास्टिक का चावल बताकर आमजन को भ्रमित किया जा रहा था, जो कि पूर्ण रूप से असत्य है.

उत्तराखंड मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना क्या है?

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार यानि आज 6 जुलाई 2024 को हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र, नींबूवाला, देहरादून में ‘मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना’ का शुभारंभ किया था. इस मौके पर सीएम धामी ने ‘मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना’ के लाभार्थियों आयोडाईज्ड नमक वितरित किया है. Chief Minister Salt Nutrition Scheme के तहत अंत्योदय और प्राथमिक परिवार योजना के लगभग 14 लाख राशन कार्ड धारकों को प्रति माह 8 रूपए प्रति किलो की दर से आयोडाईज्ड नमक उपलब्ध करवाएगी.

Chief Minister Salt Nutrition Scheme Uttrakhand एक नज़र में

योजना मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना
राज्य उत्तराखंड
इनके द्वारा शुरू मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 
कब शुरू हुई 6 जून 2024 को शुरू की गई
उदेश्य राशन कार्ड धारकों को पोषित नमक उपलब्ध करना 
लाभार्थी राज्य के सभी राशन कार्ड
लाभप्रति माह 8 रूपए के प्रति किलो की दर से आयोडाईज्ड नमक
आवेदन प्रिकिर्या ऑफलाइन व ऑनलाइन
दिशानिर्देश जल्द जारी होगे
ऑफिसियल वेबसाइट https://fcs.uk.gov.in/

Chief Minister Salt Nutrition Scheme 2024 के लाभ व विशेषताएं

  • इस योजना के तहत उत्तराखंड के राशन कार्ड धारकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत हर महीने प्रति कार्ड 1 किलो आयोडीन नमक का वितरण किया जायेगा.
  • उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार यानि आज 6 जुलाई 2024 को हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र, नींबूवाला, देहरादून में ‘मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना’ का शुभारंभ किया था.
  • प्रदेश के 14 लाख राशन कार्ड धारकों को पोषित नमक उपलब्ध कराने के उदेश्य से इस योजना को शुरू किया है.
  • आयोडीन नमक के बिना कई बीमारियां लोगों को लग जाती हैं जिससे बचने के लिए आयोडीन नमक बेहद जरूरी है.
  • योजना से प्रदेश के लोगों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और बच्चों को काफी लाभ मिलेगा.
  • राज्य सरकार जनता को शुद्ध और बेहतर पोषणयुक्त राशन देने के लिए संकल्पबद्ध है. हमारी प्राथमिकता पारदर्शी प्रणाली को स्थापित करना है.
  • योजना के तहत अंत्योदय और प्राथमिक परिवार योजना के लगभग 14 लाख राशन कार्ड धारकों को प्रति माह 8 रूपए प्रति किलो की दर से आयोडाईज्ड नमक उपलब्ध करवाएगी.

यह भी पढ़ें :

पीएम आवास योजना क़िस्त कैसे चेक करे

पैन कार्ड से लोन कैसे ले - लोन कितना और पूरा प्रोसेस जाने

फोन पे लोन कैसे ले, 500000 तक का पर्सनल लोन

मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना 2024 के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स (Required documents)

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज की फोटो

मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना के लिए पात्रता (Required Eligibility)

  • आवेदक उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक के पास राशन कार्ड बना हुआ होना चाहिए.
  • जिन्हें पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ मिल रहा है वो परिवार पात्र होगें.

CM Salt Nutrition Scheme Apply Online / मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप भी मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना का लाभ लेने की लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो अभी आपको योजना की लिए आवेदन करने हेतु इंतजार करना होगा, क्योंकि अभी आज 6 जुलाई को ही सीएम पुष्कर धामी जी द्वारा मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है सरकार ने अभी मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना के लिए आवेदन की प्रिकिर्या के बारे में कोई जानकारी नही दी है लेकीन इस योजना के तहत बिना आवेदन के भी सीधे राशन कार्ड धारको को लाभ मिलना शुरू हो सकता है. लेकिन जैसे ही सरकार मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना के लिए आवेदन से जुडी जानकारी जारी की जाएगी, हम आपको इस लेख को अपडेट करके जानकारी उपलब्ध करवायेगे.

सारांश

दोस्तों उत्तराखंड सरकार राज्य के नागरिकों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत हर महीने कम मूल्य में राशन सामग्री उपलब्ध करवा रही है जिसमे अब राज्य के राशन कार्ड धारको को एक किलो आयोडीन युक्त नमक कम मूल्य पर उपलब्ध करवाने के लिए सीएम पुष्कर धामी जी द्वारा मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है. योजना के तहत सरकार राज्य के लगभग 14 लाख राशन कार्ड धारकों को हर महीने 8 रुपए की दर से 1 किलो नमक वितरित किया जाएगा. हमने आपको इस लेख में मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म, उदेश्य, लाभ व विशेषताएं, ऑनलाइन आवेदन, ऑफलाइन आवेदन, आवश्यक डाक्यूमेंट्स, आवश्यक पात्रता, ऑफिसियल वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर से जुडी जानकारी को दिया गया है.

मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना क्या है?

schemes

उत्तराखंड के राशन कार्ड धारकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत हर महीने प्रति कार्ड 1 किलो आयोडीन नमक उपलब्ध करवाने के उदेश्य से सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना है.

मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना में कितने रुपए किलो नमक मिलता है?

schemes

इस योजना के तहत उत्तराखंड के 14 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक माह 8 रुपए की दर से 1 किलो नमक वितरित किया जाएगा

मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना कब शुरू हुई?

schemes

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार यानि आज 6 जुलाई 2024 को हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र, नींबूवाला, देहरादून में ‘मुख्यमंत्री नमक पोषण योजना’ का शुभारंभ किया था.

Comments Shared by People

RECENT